राज्यसभा के लिए अपना बीजेपी के वो 14  उम्मीदवार

नई दिल्ली। भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से कुल 14 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। इनमें तीन महिलाओं को भी जगह दी गई है।

उत्तर प्रदेश से सुधांशु त्रिवेदी समेत सात चेहरे

1-भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए यूपी से सात प्रत्याशियों की घोषणा की है। भाजपा ने सुधांशु त्रिवेदी, अमरपाल मौर्य, आरपीएन सिंह, नवीन जैन, संगीता बलवंत, साधना सिंह और तेजवीर सिंह को प्रत्याशी बनाया है। सात में से छह प्रत्याशी नए हैं जबकि राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी को एक बार फिर मौका मिला है।
2-डॉ. सुधांशु त्रिवेदी: पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। मैकेनिकल इंजीनियरिंग से पीएचडी करने वाले सुधांशु इंजीनियर/प्रौद्योगिकीविद, अध्यापक और शिक्षाविद भी हैं। सुधांशु ने जनवरी 2001 से मार्च 2002 तक उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री के सूचना सलाहकार के रूप में काम किया। वह अक्तूबर 2019 में राज्यसभा सांसद बने थे। इसके साथ ही सुधांशु ने संसद की कई समितियों में बतौर सदस्य भी काम किया है।
3-आरपीएन सिंह: वर्तमान में भाजपा के नेता हैं। आरपीएन सिंह को यूपी के पडरौना का राजा साहेब कहा जाता है। वह यूपीए सरकार में गृह राज्य मंत्री रह चुके हैं। आरपीएन 2009 से 2014 तक कुशीनगर लोकसभा सीट से सांसद थे। 2020 में कांग्रेस ने उन्हें झारखंड और छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया। 2022 में आरपीएन सिंह ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए।
अमरपाल मौर्य: उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी में प्रदेश महामंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। 2022 में रायबरेली के ऊंचाहार से विधानसभा का चुनाव लड़ा था। हालांकि, सपा के मनोज पांडेय ने अमरपाल मौर्य को हरा दिया था।
4-तेजवीर सिंह: उत्तर प्रदेश के मथुरा से तीन बार के लोकसभा सांसद हैं। 1996, 1998 और 1999 में लगातार भाजपा से लोकसभा सांसद रहे हैं। 2018 में यूपी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के चेयरमैन बने थे।
5-डॉ. संगीता बलवंत: गाजीपुर सदर की विधायक रह चुकी हैं। 2022 में डॉ. संगीता बलवंत ने इसी सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन सफलता नहीं मिली। संगीता 2021 में योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में शामिल की गईं थीं। उनके पिता स्व. रामसूरत बिंद रिटायर्ड पोस्टमैन थे। छात्र जीवन से ही वह राजनीति में सक्रिय हैं। संगीता बलवंत के राजनीतिक करियर की शुरुआत बसपा के साथ हुई थी। 2014 लोकसभा चुनाव में मनोज सिन्हा ने इन्हें भाजपा में शामिल कराया था।
6-नवीन जैन: भाजपा ने जिन नेताओं को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है उनमें आगरा के पूर्व महापौर नवीन जैन भी शामिल हैं। नवीन के राजनीतिक करियर की शुरुआत पार्षद का चुनाव लड़कर की थी। इसी सदन में वह डिप्टी मेयर चुने गए। इसके बाद वह ब्रज क्षेत्र के सह कोषाध्यक्ष और बाद में प्रदेश में सह कोषाध्यक्ष बनाए गए। साल 2017 में नवीन भाजपा से आगरा के महापौर चुने गए।
7-साधना सिंह: भारतीय जनता पार्टी की विधायक रह चुकी हैं। साधना दो बार भाजपा महिला मोर्चा चंदौली की अध्यक्ष बनीं। तीन बार बीजेपी यूपी कार्यसमिति की सदस्य भी बनीं। साधना सिंह जिला उद्योग व्यापार मंडल चंदौली उत्तर प्रदेश की अध्यक्ष हैं।
बिहार से दो नाम
8 -भाजपा ने बिहार से दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। ये नाम हैं डॉ. धर्मशीला गुप्ता और डॉ. भीम सिंह। धर्मशीला वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष हैं। दरभंगा के डॉ. नागेंद्र झा महिला विद्यालय में सामाजिक विज्ञान की शिक्षिका हैं। जानकारी के अनुसार, धर्मशीला दरभंगा नगर निगम के चुनाव में मेयर के पद का चुनाव लड़ीं थीं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली।

9 दूसरे प्रत्याशी डॉ. भीम सिंह की बात करें तो वह मुख्यमंत्री नीतीश के सहयोगी रह चुके हैं। शिक्षाविद की पहचान रखने वाले डॉ. भीम सिंह पॉलिटेक्निक कॉलेज के अध्यापक हैं। वर्तमान में बिहार भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। भीम सिंह नीतीश कुमार की समता पार्टी में भी रह चुके हैं। उन्होंने नीतीश सरकार में ग्रामीण कार्य विभाग मंत्री की जिम्मेदारी भी संभाली है। बाद में वह जदयू छोड़कर भाजपा के साथ आए गए थे।
इन राज्यों से एक-एक उम्मीदवार
10 -छत्तीसगढ़- राजा देवेंद्र प्रताप सिंह: छत्तीसगढ़ से उम्मीदवार बनाए गए हैं। देवेंद्र प्रताप सिंह रायगढ़ के पूर्व गोंड शाही परिवार के वंशज हैं। वर्तमान में वह रायगढ़ जिले के लैलूंगा जिला पंचायत सदस्य हैं। सिंह के पिता स्व. सुरेंद्र कुमार सिंह कांग्रेस से कई बार विधायक रहे थे। देवेंद्र प्रताप पहले कांग्रेस में भी थे लेकिन बाद में भाजपा में शामिल हो गए।
11 -हरियाणा-सुभाष बराला: हरियाणा भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है। सुभाष ने छात्र जीवन से राजनीति की शुरुआत की थी। बराला ने प्रदेश महामंत्री की जिम्मेदारी निभाई। सुभाष बराला टोहाना से जीत कर विधायक बने थे। इसके बाद पार्टी ने बराला को हरियाणा भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया था।
12 -कर्नाटक-नारायणा कृष्णासा भांडगे: भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए कर्नाटक से नारायणा कृष्णासा भांडगे को मौका दिया है। नारायणा कर्नाटक विधान परिषद के सदस्य रह चुके हैं।
13 -उत्तराखंड -महेंद्र भट्ट: उत्तराखंड से पार्टी ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट को राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया है। महेंद्र बदरीनाथ विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं। मदन कौशिक के बाद उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था।
14 -पश्चिम बंगाल-सामिक भट्टाचार्य: पार्टी ने पश्चिम बंगाल से सामिक भट्टाचार्य को राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया है। वह प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *