-पहली बार मतदान करने वालों को दिया मंत्र, ‎जिम्मेदारी ‎‎निभाने ‎किया प्रे‎रित

नई दिल्ली : राष्ट्रीय मतदाता ‎दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवा मतदाताओं से सीधा संवाद ‎किया है। उन्होंने नवो‎दित मतदाताओं को मंत्र देते हुए कहा ‎कि अब लोकतंत्र की ‎जिम्मेदारी आप पर ‎निर्भर है। इस तरह से साल 2024 के आम चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी द्वारा नए युवा वोटर्स को साधने पर जोर ‎दिया जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इसी क्रम में गुरुवार 25 जनवरी को 5000 जगहों पर पहली बार मतदान करने वाले युवाओं से सीधा संवाद ‎किया। पीएम ने संवाद से पहले देशवासियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई दी और कहा कि आज का दिन भारत के जीवंत लोकतंत्र का जश्न मनाने का ‎दिन है। पीएम ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बधाई। एक ऐसा अवसर जो हमारे जीवंत लोकतंत्र का जश्न मनाता है। यह उन लोगों को भी मतदाता के रूप में रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रोत्साहित करने का दिन जो अभी तक मतदाता नहीं बने हैं।’

नए मतदाताओं को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि यह नवमतदाता को नमन करने का कार्यक्रम है। आज राष्ट्रिय मतदाता दिवस पर सभी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। आप सभी को एक जिम्मेदारी साथ-साथ निभानी है। मैं जनता हूं आपकी उम्र में किसी भी नई शुरुआत के लिए एक्साइटमेंट होती है। वोटर लिस्ट में नाम रजिस्टर होते ही लोकतंत्र का महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाते हैं। कल देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। आप सबकी जिम्मेदारी सबसे बड़ी होगी। पीएम मोदी ने कहा ‎कि जिस तरह 1947 से पहले भारत के नौजवानों पर देश को स्वंत्र करने का भार था वैसे ही आप पर विकसित भारत के निर्माण की बड़ी जिम्मेदारी है। पीएम ने कहा ‎कि आपका एक वोट भारत के विकास की दिशा तय करेगा, भारत में एक स्थिर सरकार बनाएगा और दम पर भारत को अंतरिक्ष में पहुंचाएगा।

भाजपा का थीम सॉन्ग हुआ लॉंच

इधर बीजेपी ने चुनाव से पहले अपना थीम सॉन्ग भी लॉन्च ‎किया है। थीम सॉन्ग में कहा गया है कि, सपने नहीं हकीकत बुनते हैं, तभी तो सब मोदी को चुनते हैं। वहीं दूसरी ओर कार्यक्रम से पहले बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा, युवा मतदाताओं ने पीएम मोदी की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई है। केंद्र सरकार ने भी युवाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने बताया ‎कि नई शिक्षा नीति 36 साल बाद आई है। देश में नए आईआईएम और आईआईटी बने हैं। डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, एयरोस्पेस और ड्रोन सेक्टर तेजी से विकास कर रहा है। युवाओं को योजनाओं से लगातार फायदा पहुंच रहा है। गौरतलब है ‎कि भारत में निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस पर हर साल 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *