गाजा। अमे‎रिका के कहने पर इजरायल ने गाजा पर संभा‎वित आक्रमण रोक ‎दिया है। कहा जा रहा है ‎कि अब यह युद्ध रुक गया है। इस संबंध में अमेरिकी और इजरायली अधिकारियों के हवाले से खबर आ रही है कि इजराइल ने फिलहाल गाजा पर संभावित आक्रमण को अभी के लिए टाल दिया है। इजरायल ने आक्रमण रोकने पर सहमति जताई है, ताकि संयुक्त राज्य अमेरिका अमेरिकी सैनिकों की रक्षा के लिए क्षेत्र में मिसाइल रक्षा प्रणाली शुरू कर सके। इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के दौरान यह खबर सभी को चौंकाने वाली है। ‎मिली जानकारी के अनुसार इजराइल ने गाजा पर ग्राउंड एंवेशन होल्ड पर डाल दिया है। बताया जा रहा है ‎कि इजरायल ने ये कदम अमेरिका के कहने पर उठाया है। अमेरिका चाहता है कि ‎मिडिल- ईस्ट कंट्रीज में अमेरिकी सैनिकों की सुरक्षा के लिए मिसाइल रक्षा प्रणाली पहले वो तैनात कर लें और उसके बाद इजरायल गाजा में ग्राउंड एंवेशन करे। जानकारी के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों ने अब तक इज़राइल को तब तक रुकने के लिए राजी किया है जब तक कि क्षेत्र में अमेरिकी वायु-रक्षा प्रणालियाँ स्थापित नहीं हो जातीं।

 

 

बताया जा रहा है ‎कि इजराइल ने फिलहाल गाजा पर संभावित आक्रमण को अभी के लिए टाल दिया है। इजरायल ने आक्रमण रोकने पर सहमति जताई है, ताकि संयुक्त राज्य अमेरिका अमेरिकी सैनिकों की रक्षा के लिए क्षेत्र में मिसाइल रक्षा प्रणाली शुरू कर सके। जानकारी के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों ने इजरायल को तब तक रुकने के लिए मना लिया है जब तक कि इस सप्ताह के अंत में इस क्षेत्र में अमेरिकी वायु-रक्षा प्रणालियां स्थापित नहीं हो जातीं। जर्नल ने कहा कि वाशिंगटन इराक, जॉर्डन, कुवैत, जॉर्डन, सऊदी अरब, सीरिया और संयुक्त अरब अमीरात में सेवारत अपने सैनिकों सहित लगभग एक दर्जन वायु रक्षा प्रणालियों को तैनात करने के लिए संघर्ष कर रहा था।

 

 

रिपोर्ट पर भरोसा करें तो अमेरिकी सेना और अन्य अधिकारियों का मानना है कि इजरायल द्वारा हमास शासित फिलिस्तीनी क्षेत्र पर जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद उनकी सेना को आतंकवादी समूहों द्वारा निशाना बनाया जाएगा। उधर, कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने जल्दी ही बंदियों-बंधकों की रिहाई की उम्मीद जताई है। कतर के पीएम ने कहा कि, गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए लोगों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए खाड़ी अरब राज्य द्वारा की जा रही बातचीत प्रगति पर है और जल्द ही कोई सफलता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *