उम्र के साथ दिल का कमजोर होना आम बात है, लेकिन आजकल हार्ट अटैक एज देखकर नहीं आ रहा है. हमने पिछले कुछ सालों में देखा है कि कई युवा और फिट दिखने वाले सेलेब्रिटीज भी दिल का दौरा पड़ने से मौत के शिकार हुए हैं. युवाओं में हार्ट अटैक की घटनाओं का बढ़ना चिंता का विषय है, आखिर यंग एज ग्रुप के लोगों को दिल का दौरा क्यों पड़ रहा है? गुजरात राज्य में कुछ ऐसे मामले सामने आएं हैं जो हैरान करने वाले हैं.

गुजरात में नवरात्रि के मौके पर गरबा करने के दौरान पिछले 2 दिनों में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों में टीन एज से लेकर मिडिल एज ग्रुप के लोग शामिल हैं, जिनमें सबसे कम उम्र का 13 साल का लड़का बड़ौदा के डभोई का था. शुक्रवार को अहमदाबाद का एक 24 वर्षीय युवक गरबा करते वक्त अचानक गिर गया और उसकी मौत हो गई. इसी तरह कपडवांज के एक 17 साल के लड़के की भी गरबा करते समय मौत हो गई. हार्ट अटैक के ऐसे कई मामले हैं जो हैरान करने वाले हैं.
अगर नवरात्रि के पहले 6 दिनों की बात करें तो 108 नंबर की इमरजेंसी एम्बुलेंस सर्विसेज को करीब 500 से ज्यादा कॉल आए जो दिल से बीमारियों से जुड़े थे. इसके अलावा 609 कॉल सांसों की तकलीफ से जुड़े हुए थे. ये कॉल्स शाम 6 बजे से लेकर देर रात 2 बजे के बीच रिकॉर्ड किए गए. ये वो वक्त होता है जब गरबा का प्रोग्राम आयोजित किया जाता है.
पिछले 24 घंटे में कार्डियक अरेस्ट से यहां नौ लोगों की मौत हो गई है. नवरात्रि पर लोग हर्ष और उल्लास के साथ गरबा खेलते हैं, लेकिन पिछले साल की तुलना में इस साल नवरात्रि पर दिल का दौरा पड़ने के मामलों की संख्या बढ़ रही है, जो चिंता का कारण है.
 नवरात्रि के छठे दिन राज्य में हार्ट अटैक की घटनाएं बढ़ गईं और पिछले 24 घंटों में नौ लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो गई. सूरत के पलसाना में गरबा खेलते समय एक युवक की मौत हो गई. युवक राहुल ने गरबा खेलना शुरू किया और तीन से चार राउंड के बाद ही ये हादसा हो गया. गरबा खेलते वक्त राहुल अचानक गिर पड़ा और इलाज मिलने से पहले ही उसकी मौत हो गई. वहीं खेड़ा के कपड़वंज में गरबा मैदान में एक 17 साल के युवक की मौत हो गई. रात के डेढ़ बजे वीर शाह गरबा खेल रहा था, तभी उनकी नाक से पहले खून निकला और फिर वो बेहोश हो गया.
इसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज से पहले ही उसकी मौत हो गई. इस तरह तीसरा मामला अहमदाबाद से सामने आया. अहमदाबाद के हथीजण सर्कल के पास एक पार्टी प्लॉट में गरबा खेलते समय एक युवक को दिल का दौरा पड़ा. वृंदावन पार्टी प्लॉट में गरबा खेलते समय 28 वर्षीय रवि पांचाल अचानक गिर पड़ा. युवक की मौत से परिवार में मातम का माहौल है. वडोदरा में भी 24 घंटे में दो लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो गई. यहां हरनी इलाके में रहने वाले 62 साल के शंकर राणा की गरबा खेलते वक्त हार्ट अटैक से मौत हो गई.
वडोदरा में दूसरी मोत मांजलपुर इलाके में रहने वाले 35 साल के रिक्शा ड्राइवर जगदीश परमार की भी दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई हुई. वहीं देवभूमि द्वारका के खंभालिया में एक 31 वर्षीय युवक की हार्ट अटैक से मौत हो गई. जकोट के एक 44 वर्षीय बिल्डर की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. इसी क्रम में सूरत शहर में दिल का दौरा पड़ने की अलग-अलग घटनाओं में एक लड़की समेत दो लोगों की मौत हो गई. पर्वत गांव के पास खारी पालिया निवासी 20 वर्षीय किंजल एक घरेलू नौकरानी थी.
सूरत शहर की दूसरी घटना में, मध्य प्रदेश के उज्जैन की मूल निवासी गोवर्धन लाला की मौत हो गई. गोवर्धन लाला सूरत में दोस्तों के साथ रह रहे थे. इसी बीच बुधवार की दोपहर कैटरिंग का काम होने के कारण यहां के आराधना भवन में सभी को खाना परोसा गया. खाना खाकर गोवर्धनलाल अपने मित्रों के साथ जमीन पर सो गए. गुरुवार सुबह गोवर्धनलाल को दोस्तों ने जगाने की कोशिश की तो वह नहीं उठे. इसके बाद उनको एंबुलेंस के जरिए सिविल अस्पताल पहुंचाया गया. जहां डॉक्टर ने गोवर्धनलाल को मृत घोषित कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *