लंदन। अंग्रेजों के देश में एक यूनिवर्सिटी जादू-टोने का कोर्स शुरू करने जा रही है। आपको सुनकर अजीब लग रहा होगा लेकिन ये सच्चाई है। कभी जादू-टोने को लेकर भारतीयों का मजाक उडाने वाले गोरे अब इसकी विधिवत पढाई शुरु करेंगे। इस यूनिवर्सिटी में चुड़ैल से लेकर ड्रैगन तक सब कोर्स में शामिल हैं। छात्रों को इनके बारे में बताया जाएगा। तंत्र मंत्र कैसे होता है, इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी। वह भी बिल्कुडल प्रशिक्षि त ट्रेनर्स के द्वारा। इतना ही नहीं, 2 साल का कोर्स करने के बाद स्टू डेंट्स को पीजी की डिग्री भी मिलेगी। सदियों से जिस मुल्क के लोग तंत्र मंत्र का मजाक उड़ाया करते थे, वहां इसकी पढ़ाई होने जा रही है। आप सोच रहे होंगे कि क्या सच में ऐसा कोई स्कू्ल हो सकता है ?

 

तो हम बता दें कि बिल्कुसल ऐसा होने जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की एक्सेकटर यूनिवर्सिटी जादू और गुप्ते विज्ञान का कोर्स शुरू करने जा रही है। यह शायद दुनिया की पहली यूनिवर्सिटी होगी जहां, इस तरह की पढ़ाई कराई जाएगी। यहां की प्रोफेसर एमिली सेलोवे ने बताया कि जादू टोना और तंत्र विद्या में दिलचस्पी रखने वालों की कोई कमी नहीं। कई लोग इसे सीखना भी चाहते हैं। ऐसे में इस तरह का कोई कोर्स चलाया जाए तो बहुत सारे स्टू्डेंट्स आएंगे। इसे देखते हुए हम एक पीजी कोर्स शुरू करने जा रहे हैं। एमिली सेलोवे यूनिवर्सिटी एक्से टर में मध्यकालीन अरबी साहित्य पढ़ाती हैं और उन्हें ही इस कोर्स का कोआर्डिनेटर बनाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, पढ़ाई के दौरान छात्र यहूदी, ईसाई और इस्लामी परंपराओं में तंत्र मंत्र के बारे में जानेंगे। उसके वैज्ञानिक पहलुओं के बारे में समझेंगे।

 

समाज पर जादू टोने का क्याा असर होता है, इसके बारे में भी बताया जाएगा। इसमें ड्रैगन और चुड़ैलों पर स्ट डी की जाएगी और मध्यपकालीन युग में महिलाएं किस तरह जादू टोना करती थीं, उसके बारे में भी बताया जाएगा। यह एक यूनिक कोर्स होगा।एमिली सेलोवे ने कहा, अगर हम एक समाज के रूप में जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उनके लिए वास्तव में नए और रचनात्मक समाधान तलाश रहे हैं तो दिक्क त क्याू है। हमें इसके प्रति साहसी होना होगा। कुछ आजमाए गए पुराने तरीकों के बारे में जानना होगा। हम सावधानी पूर्वक इनका प्रयोग करें तो कई समस्याकओं का समाधान कर सकते हैं। सेलोवे ने कहा, जादू और तंत्र-मंत्र में लोगों की व्यागपक रुचि है। खासकर युवा और महिलाएं इसके बारे में खूब तलाश कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *