– अमे‎रिका के प्र‎ति नाराजगी जा‎हिर करना हो सकती है वजह

जेद्दा। सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान(एमबीएस) इन ‎दिनों अमे‎रिका से बेहद नाराज बताए जा रहे हैं। ‎जिसके चलते उन्होंने अमे‎रिकी ‎विदेशी मंत्री ब्लिंकन को मुलाकात के ‎लिए न केवल घंटों इंतजार कराया ब‎ल्कि उस ‎दिन मुलाकात को टाल ‎दिया और दूसरे ‎दिन उनसे मुलाकात की। रिपोर्ट के मुताबिक, यह बैठक इजरायल पर हमास के हमलों के खिलाफ समर्थन जुटाने के ब्लिंकेन एमबीएस से मुलाकात करने पहुंचे थे। इसके बाद ब्लिंकन ने संवाददाताओं से कहा कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ उनकी बातचीत ‘बहुत सार्थक’ थी। जब‎कि दूसरी तरफ आ रही खबरों के मुता‎बिक कहा जा रहा है ‎कि हमास और इजराइल को लेकर हुई चर्चा में दोनों के ‎विचारों में काफी ‎भिन्नता थी।
वहीं सऊदी की सरकारी समाचार एजेंसी के मुता‎बिक बैठक में क्राउन प्रिंस ने फिलिस्तीनियों को अपने वैध अधिकार प्राप्त करने और न्यायसंगत और स्थायी शांति सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। प्रिंस ने गाजा पर इजरायली नाकाबंदी को हटाने सहित संघर्ष को रोकने और अंतरराष्ट्रीय कानून को बनाए रखने के तरीके खोजने के बारे में चर्चा करते हुए कहा ‎कि ब्लिंकन को संकट कम करने और शांति स्थापित करने के लिए रियाद द्वारा किए जा रहे राजनयिक प्रयासों पर भी ‎विचार करना चा‎हिए।
वहीं दूसरी तरफ अमे‎रिका के ‎विदेश मंत्री ब्लिंकन संवाददाताओं पर बात करते हुए कहा ‎कि इजरायल को हमास के इन हमलों के खिलाफ खुद का बचाव करने का पूरा हक है। साथ ही भ‎विष्य में इस तरह की घटना न हो इसके ‎लिए प्रयास करने का अ‎धिकार भी इजराइल रखता है। उन्होंने यह भी कहा ‎कि अमे‎रिका अपने प्रभाव और ‎‎‎रिश्तों का उपयोग ‎सिर्फ इस‎लिए कर रहा है ता‎कि आने वाले समय में इस तरह की घटनाओं को ‎विराम लगाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *