नई दिल्ली । भारतीय अंत‎रिक्ष एजेंसी इसरो ने बड़ी खुशखबरी दी है। इसरो ने कहा ‎कि आ‎दित्य एल-1 बहुत बेहतर तरीके से काम कर रहा है और नए साल में अपने डेस्टिनेशन पॉइंट पर पहुंच जाएगा। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि अंतरिक्ष यान जनवरी के मध्य तक अपने डेस्टिनेशन पॉइंट लैग्रेंज प्वाइंट 1 (एल1) पर पहुंच जाएगा।

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा,यह बहुत अच्छी तरह से काम कर रहा है… वर्तमान में, पृथ्वी से एल1 बिंदु तक यात्रा करने में लगभग 110 दिन लगते हैं। इसलिए जनवरी के मध्य तक, यह एल1 बिंदु तक पहुंच जाएगा। फिर उस बिंदु पर, हम लैग्रेंज पॉइंट सम्मिलन करेंगे। इसे हेलो ऑर्बिट कहा जाता है। यह एक बड़ी कक्षा है। इसलिए यह जनवरी के मध्य तक वहां होगा।
चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद, इसरो ने 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से देश का पहला सौर मिशन – आदित्य-एल1 लॉन्च किया था। यह सूर्य का विस्तृत अध्ययन करने के लिए सात अलग-अलग पेलोड ले गया है, जिनमें से चार सूर्य से प्रकाश का निरीक्षण करेंगे और अन्य तीन प्लाज्मा और चुंबकीय क्षेत्र के इन-सीटू मापदंडों को मापेंगे। आदित्य-एल1 को लैग्रेंजियन पॉइंट 1 (या एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित किया जाएगा, जो सूर्य की दिशा में पृथ्वी से 1.5 मिलियन किमी दूर है। चार महीने के समय में यह दूरी तय करने की उम्मीद है। आदित्य-एल1 पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर, सूर्य की ओर स्थापित होगा, जो पृथ्वी-सूर्य की दूरी का लगभग 1 प्रतिशत है। सूर्य गैस का एक विशाल गोला है और आदित्य-एल1 सूर्य के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगा। इसरो ने कहा था कि आदित्य-एल1 न तो सूर्य पर उतरेगा और न ही सूर्य के करीब आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *