अहमदाबाद । अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्व कप क्रिकेट के एक रोमांचक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से पराजित कर दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 42.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 191 रन बनाए। जवाब में भारत ने 30.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 192 रन बनाकर आसान जीत हासिल की।

192 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत के बल्लेबाजों ने धमाकेदार शुरुआत की और शुभमन गिल ने 11 गेंदों में चार चौके की सहायता से 16 रन बनाए। उन्हें शाहीन अफ़रीदी ने शादाब खान के हाथों कैच आउट करवा दिया। विराट कोहली तीन चौकों की सहायता से 16 रन बनाने के बाद हसन अली की गेंद पर मोहम्मद नवाज द्वारा लपक लिए गए। भारत की पारी की खासियत रही रोहित शर्मा का स्पेल। उन्होंने 63 गेंद में छह चौके और छह छक्के की सहायता से 86 रन बनाए और भारत को मजबूत स्थिति में ला दिया।

शाहीन अफरीदी ने रोहित शर्मा को इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच कराया। लेकिन तब तक मैच पाकिस्तान के हाथ से निकल गया था। श्रेयस अय्यर ने तीन चौके और दो छक्के की सहायता से नाबाद 53 रन बनाए। लोकेश राहुल ने 29 गेंद में दो चौके की सहायता से नाबाद 19 रन का योगदान दिया। पाकिस्तान के लिए शाहिद अफरीदी ने दो और हसन अली ने एक विकेट लिया। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया। पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत की। अब्दुल्ला शफीक और इमाम उल हक ने पहले विकेट के लिए 8 ओवर में 41 रन जोड़े। अब्दुल्ला शफीक को मोहम्मद सिराज ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। उन्होंने 24 गेंद में तीन चौके की सहायता से 20 रन बनाए। इमाम उल हक ने 38 गेंद में 6 चौक की सहायता से 36 रन का योगदान दिया और हार्दिक पांड्या की गेंद पर लोकेश राहुल को कैच दे बैठे। इसके बाद मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने पाकिस्तान की पारी को संभाला और स्कोर 29.4 ओवर में 155 रन तक पहुंचा दिया। इस स्कोर पर बाबर आजम को मोहम्मद सिराज ने बोल्ड कर दिया। बाबर ने 58 गेंदों में 7 चौकों की सहायता से 50 रन बनाए। बाबर के जाने के बाद पाकिस्तान के विकेट का पतन शुरू हो गया। मोहम्मद रिजवान ने 69 गेंद में 7 चौकों की सहायता से 49 रन की पारी खेल कर कुछ टक्कर देने की कोशिश की। लेकिन दूसरी छोर से लगातार विकेट गिरते रहे। मोहम्मद रिजवान को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर दिया। बाकी के बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और पाकिस्तान की टीम 50 ओवर से पहले ही 42.5 ओवर में 191 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने 2 – 2 विकेट लिए। यह विश्व कप में पाकिस्तान पर भारत की आठवीं जीत है। अभी तक विश्व कप में पाकिस्तान भारत के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत सका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *