वॉ‎शिंगटन। इज़राइल-हमास युद्ध में संयुक्त राज्य अमेरिका के मरने वाले नागरिकों की संख्या 22 हो गई है, जबकि कम से कम 17 और अमेरिकी लोग अभी भी लापता हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने इसकी जानकारी देते हुए बताया ‎कि मंगलवार को मरने वालों की संख्या में 14 के बाद 3 की और वृद्धि हुई है, युद्ध में पांच दिनों में दोनों पक्षों के 2,300 से अधिक लोग मारे गए हैं। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बुधवार को कहा कि फिलिस्तीनी सशस्त्र समूह, हमास द्वारा इज़राइल पर अभूतपूर्व सप्ताहांत हमले के दौरान पकड़े गए अनुमानित 150 बंधकों में से एक मुट्ठी भर अमेरिकी नागरिक हैं। किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, फिलहाल हम सोचते हैं कि जिस संख्या को हम जानते हैं या मानते हैं कि बंधक बनाए गए हैं वह बहुत छोटी है, बहुत छोटी, जैसे मुट्ठी भर से भी कम। लेकिन यह समय के साथ बदल सकता है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि जारी युद्ध में अमेरिकी नागरिकों की मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है।

उन्होंने बताया ‎कि अमेरिकी नौसेना के सबसे उन्नत विमानवाहक पोत यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड और उसके स्ट्राइक ग्रुप के पूर्वी भूमध्य सागर तक पहुंचने के बाद अमेरिकी सेना एक दूसरे विमानवाहक पोत, यूएसएस ड्वाइट डी आइजनहावर को उपलब्ध संपत्ति के रूप में इज़राइल की ओर ले जा रही है। हमास ने पहले धमकी दी थी कि अगर इजरायल ने गाजा में बिना किसी चेतावनी के फिलिस्तीनी घरों पर बमबारी की तो बंधकों को मार डाला जाएगा। बंधकों की मौजूदगी इज़रायली सेना के लिए भी एक दुविधा है, जिसने इस बात का थोड़ा संकेत दिया है कि गाजा पट्टी में बंधकों की मौजूदगी इज़रायल को कुचलने वाली प्रतिक्रिया देने से रोकेगी।
जा‎हिर है ‎कि इज़राइल ने 2007 से चली आ रही पहले से ही कठोर नाकाबंदी को और कड़ा करते हुए इस क्षेत्र को पूरी तरह से सील कर दिया है और पट्टी के 2।3 मिलियन फिलिस्तीनी निवासियों के लिए भोजन, पानी और बिजली तक पहुंच बंद कर दी है- जो कि संयुक्त राष्ट्र के क़ानून के अनुसार एक युद्ध अपराध है। फ़िलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, शनिवार से लगातार जारी इज़रायली हवाई हमलों ने गाजा के पूरे पड़ोस को मलबे में तब्दील कर दिया है और कम से कम 1,055 लोग मारे गए हैं और हजारों अन्य घायल हो गए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *