वाशिंगटन। इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग के चार दिन हो चुके है। इजराइल पर हमास के हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 900 से ज्यादा हो चुकी है, जबकि गाजा पर इजरायल के हवाई हमलों में कम से कम 560 लोग मारे गए हैं। इसी बीच अमेरिका की प्रमुख जांच एजेंसी एफबीआई ने चेतावनी जारी की है। संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने कहा कि वे इजरायल पर आतंकवादी हमलों के मद्देनजर अमेरिकी नागरिकों की जान पर किसी भी संभावित खतरे की जांच कर रहे हैं और अपने नागरिकों को बचाने के लिए सख्त कदम उठाने से पीछे नहीं हटने वाले हैं।

एफबीआई ने संदेश में कहा कि अभी तक हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है जिसमें अमेरिकी नागिरकों की सुरक्षा को लेकर किसी भी खतरे की बात हो, लेकिन वह इजराइल पर हमास हमले और उसके बाद के हालातों पर करीबी से नजर बनाए हुए हैं और कोई सूचना मिलने पर उस तुंरत राज्य सरकारों, संघीय जांच एजेंसी और अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसियों के साथ साझा किया जाएगा। एफबीआई ने कहा कि हम कड़ा रुख अपनाने से बिल्कुल भी नहीं देर करने वाले और उचित कदम उठाएंगे।

 

एफबीआई ने बताया कि इजराइल में स्थित कानूनी एजेंसियों से जुड़े लोगों को आदेश दिया गया है कि वह इजराइल में अमेरिकी नागरिकों का पता लगाएं और उन्हें बचाएं। इजराइल स्थित अमेरिकी अधिकारी और एफबीआई मिलकर काम कर रहे हैं और इजराइल में फंसे अमेरिकी लोगों को वहां से सुरक्षित निकाला जा रहा है। इजराइल पर हमास के हमले में 11 अमेरिकी नागरिकों की मौत की खबर है। अमेरिका ने आशंका जाहिर की है कि जिन लोगों को हमास के आंतिकयों ने अगवा किया है, उनमें अमेरिकी नागरिक भी हो सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली लड़ाकों ने गाजा में 1707 हमास ठिकानों पर हमला किया, जिनमें 475 रॉकेट सिस्टम, 73 कमांड सेंटर, 23 रणनीतिक बुनियादी ढांचा स्थल और 22 भूमिगत लक्ष्य शामिल हैं। आतंकी हमलों के जवाब में इजरायली सेना ने अब तक गाजा पट्टी में 400 से अधिक लोग मारे गए। जवाबी हमले के हिस्से के रूप में, इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने पिछले 48 घंटों में 3,00,000 सैनिक जुटाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *