संगीत की नगरी ग्वालियर से मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश की 1.31 करोड़ से अधिक बहनों के खातों में पहुँचाई 1269 करोड़ रूपए से अधिक धनराशि

387 करोड़ से अधिक लागत के विकास कार्यों का किया लोकार्पण व भूमिपूजन

ग्वालियर जिले के नवाचार “पात्रता एप” का किया शुभारंभ

बहनों ने उतारी शिवराज भैया की नजर

केन्द्रीय मंत्री तोमर व सिंधिया की मौजूदगी में हुआ सम्मेलन का आयोजन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि “लाड़ली बहना योजना” केवल योजना भर नहीं यह महिलाओं की जिंदगी बदलने का आंदोलन है। यह योजना महिलाओं की जिंदगी में खुशी भरने और उनकी आँखों में आँसू न रहने देने का भी आंदोलन है। हमारा संकल्प है कि हम बहनों को मजबूर नहीं रहने देंगे। सरकार उनकी जरूरतें पूरी करेगी और प्रदेश की सभी बहनें मजबूत बनेंगीं। मुख्यमंत्री चौहान संगीत की नगरी ग्वालियर में आयोजित हुए प्रदेश स्तरीय मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मेलन में बड़ी संख्या में मौजूद महिला शक्ति को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश भर की बहनों के खातों में धनराशि पहुँचाई तो महिलाओं ने अपने शिवराज भैया की नजर उतारी।

ऐतिहासिक नगरी ग्वालियर के फूलबाग मैदान पर आयोजित हुए इस भव्य आयोजन में मुख्यमंत्री चौहान ने सिंगल क्लिक के जरिए प्रदेश की एक करोड़ 31 लाख से अधिक महिलाओं के खातों में लाड़ली बहना योजना के तहत 1269 करोड़ 7 लाख रूपए से अधिक धनराशि अंतरित की। साथ ही रिमोट का बटन दबाकर लगभग 387 करोड़ रूपए लागत के दो दर्जन कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन भी किया। उन्होंने ग्वालियर जिला प्रशासन एवं जिला पंचायत द्वारा आम जन की समस्याओं के निराकरण के लिये किए गए नवाचार “ पात्रता एप्लीकेशन” मोबाइल एप का शुभारंभ भी किया। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रहे समाजसेवियों और शासकीय सेवकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

सम्मेलन में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय नागर विमानन व इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर व सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने “नहीं मैं नहीं देख सकता तुझे रोते हुए…” गीत गुनगुनाते हुए प्रदेश भर की लाड़ली बहनाओं के खातों में एक – एक हजार रूपए की धनराशि अंतरित की। साथ ही कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर 250 रूपए बहनों के खाते में हमने पहुँचाए थे। उन्होंने कहा कि अक्टूबर माह से सभी बहनों के खाते में 1250 रूपए की धनराशि आयेगी।

मंच पर आगमन के बाद मुख्यमंत्री चौहान ने फूलों की स्नेह वर्षा कर अपनी बहनों का आशीर्वाद लिया। इसके बाद कन्या पूजन व दीप प्रज्ज्वलन कर सम्मेलन का शुभारंभ किया।

हर बहन की आमदनी 10 हजार रूपए प्रतिमाह करेंगे

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना के तहत प्रदेश सरकार महिलाओं को पैसा भर नहीं दे रही, उनका मान-सम्मान बढ़ा रही है। हमारा संकल्प है कि हम प्रदेश की किसी बहन को गरीब नहीं रहने देंगे। हम ऐसा रास्ता बनायेंगे, जिससे प्रदेश की हर बहन की आमदनी 10 हजार रूपए हो। लाड़ली बहना योजना को अलग-अलग योजनाओं मसलन प्रधानमंत्री स्वनिधि व मुख्यमंत्री पथ विक्रेता जैसी योजनाओं से संयोजित कर यह काम किया जायेगा। साथ ही स्व-सहायता समूहों से जोड़कर महिलाओं को लखपति बनाने का काम भी सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ करेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं की जिंदगी बेहतर बनाने का पैकेज प्रदेश सरकार ने तैयार किया है।

प्रदेश में टोल टैक्स का संचालन भी बहनें करेंगीं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राजमार्गों पर टोल टैक्स के संचालन का काम प्रदेश सरकार द्वारा बहनाओं को दिया जा रहा है। तीन टोल टैक्स की जिम्मेदारी उन्हें दी जा चुकी है। यदि बहनें टोल टैक्स के माध्यम से एक लाख रूपए वसूलेंगीं तो उसमें से 30 हजार रूपए महिलाओं के खाते में आयेंगे।

महिलाओं को मात्र 450 रूपए मिलेगा गैस कनेक्शन, बाकी का पैसा सरकार भरेगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम ऐसी नई योजना लेकर आ रहे हैं, जिससे प्रदेश की महिलाओं को रसोई गैस का कनेक्शन मात्र 450 रूपए में मिलेगा। बाकी के पैसे सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रसोई गैस के दाम 200 रूपए कम कर दिए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा भी सावन महीने में मात्र 450 रूपए में बहनाओं को रसोई गैस का सिलेण्डर उपलब्ध कराया है।

हर जरूरतमंद बहन के लिये बनवायेंगे पक्का घर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार ऐसी सभी जरूरतमंद बहनों के पक्के घर बनवायेगी जो अभी कच्चे घरों में रह रही हैं। प्रदेश सरकार ने इस दिशा में “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना” शुरू करने का निर्णय लिया है। जिसके तहत सर्वे कर ऐसी बहनों का पता लगाया जायेगा, जिनके प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के घर नहीं बन पाए हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर इसके आवेदन लिए जायेंगे। सरकार सभी जरूरतमंद बहनों को रहने के लिये जमीन के पट्टे देकर पक्के मकान बनवायेगी।

इस माह का बिल जीरो और आगे का बिल मात्र 100 रूपए आएगा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने बिजली बिलों में बड़ी राहत देने का निर्णय भी लिया है। कम खपत वाले उपभोक्ताओं के मौजूदा माह के बिल सरकार जीरो करेगी। साथ ही अगले माह से उन्हें मात्र 100 रूपए बिल के रूप में जमा करने पड़ेंगे।

 

नारी शक्ति जागेगी, सारी समस्या भागेगी

ग्वालियर में आयोजित हुए राज्य स्तरीय लाड़ली बहना सम्मेलन से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने “नारी शक्ति जागेगी, सारी समस्या भागेगी” का नारा दिया। उन्होंने इस नारे की पहली पंक्ति स्वयं बोली और सम्मेलन में बड़ी संख्या में मौजूद महिलाओं ने दूसरी पंक्ति बोलकर महिला सशक्तिकरण को बल दिया।

एक-दूसरे का हाथ थामा और मिल-जुलकर प्रगति के लिये काम करने का लिया संकल्प

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर सम्मेलन में बड़ी संख्या में मौजूद महिला शक्ति और वर्चुअल रूप से गाँव-गाँव व शहर-शहर से जुड़ीं प्रदेश भर की महिलाओं ने खड़े होकर एक – दूसरे का हाथ थामा। साथ ही संकल्प लिया कि हम सब मिल-जुलकर शिवराज भैया के सहयोग से विकास पथ पर आगे बढ़ेंगे और अपनी सभी दु:ख – तकलीफें दूर करेंगे।

 

बहनों ने उतारी शिवराज भैया की नजर

 

प्रदेश भर की बहनों को मिल रहीं नित नई सौगातों से गदगद ग्वालियर जिले की कुछ महिलायें प्रदेश स्तरीय लाड़ली बहना सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नजर उतारने पहुँचीं थीं। तारागंज लश्कर निवासी कल्पना राठौर व शशि माहौर ने मंच पर पहुँचीं और मंगल थाली सजाकर शिवराज भैया की आरती की और उनकी नजर उतारी।

 

मध्यप्रदेश में महिलाओं के हित में क्रांतिकारी योजनायें बनी हैं – केन्द्रीय मंत्री तोमर

 

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि खुशी की बात है कि आज ग्वालियर की धरती से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश भर की एक करोड़ 31 लाख से अधिक बहनों के खाते में एक – एक हजार रूपए की धनराशि पहुँचाई है। उन्होंने कहा महिला श्रृष्टि की जनक होती है। इस बात को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भलीभाँति समझा है। उन्होंने बालिकाओं, बहनाओं और वृद्ध महिलाओं सभी के कल्याण को ध्यान में रखकर योजनाओं को मूर्तरूप दिया है। महिलाओं के मान-सम्मान व सशक्तिकरण के लिए लाड़ली बहना जैसी क्रांतिकारी योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री चौहान ने लाड़ली बहना योजना की राशि बढ़ाकर 3 हजार रूपए करने का निर्णय लिया है जो महिलाओं के प्रति उनकी संवेदनशीलता का परिचायक है। तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने ग्वालियर को आज 388 करोड़ की सौगातें भी दी हैं। घाटीगाँव क्षेत्र की समूह पेयजल योजना की मंजूरी देने के लिये उन्होंने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया।

 

 

विकास की दौड़ में राष्ट्रीय स्तर पर मध्यप्रदेश की पहचान बनी है – केन्द्रीय मंत्री सिंधिया

 

केन्द्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर के लिये आज ऐतिहासिक दिन है। यहाँ से प्रदेश भर की बहनों के खाते में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना की धनराशि पहुँचाई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने प्रभावी ढंग से विकास योजनाओं को लागू कर जहाँ विकास की दौड़ में मध्यप्रदेश की पहचान राष्ट्रीय स्तर पर कायम की है वहीं महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में क्रांतिकारी काम किया है। प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना की बदौलत जन्म से ही बेटी लखपति बनकर पैदा हो रही है। इतना ही नहीं बेटी के विवाह, पढ़ाई और उसे आत्मनिर्भर बनाने की चिंता मुख्यमंत्री चौहान ने की है। वे प्रदेश भर की बहनों की खुशहाली के लिये अपना सबकुछ देने को सदैव तैयार रहते हैं। सिंधिया ने चंबल प्रोजेक्ट सहित अन्य विकास कार्यों के लिये एक हजार करोड़ रूपए की धनराशि उपलब्ध कराने के लिये ग्वालियरवासियों की ओर से मुख्यमंत्री चौहान के प्रति आभार जताया। साथ ही शहर के 6 ग्रामीण वार्डों (वार्ड-61 से 66) की पेयजल समस्या के समाधान के लिये धनराशि उपलब्ध कराने का आग्रह भी किया।

 

 

घाटीगाँव समूह पेयजल योजना की मंजूरी के लिये सांसद शेजवलकर ने जताया आभार

 

सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मेलन में स्वागत उदबोधन दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर के लिये हमेशा विकास कार्यों की सौगातें लेकर आते हैं। उन्होंने भरोसा जताया कि मुख्यमंत्री चौहान का ऐसा ही आशीर्वाद ग्वालियर पर बना रहेगा। शेजवलकर ने घाटीगाँव व भितरवार क्षेत्र के 186 गाँवों की पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिये लगभग 382 करोड़ रूपए की लागत से समूह पेयजल योजना मंजूर करने के लिये मुख्यमंत्री चौहान के प्रति क्षेत्रीय निवासियों की ओर से आभार व्यक्त किया। साथ ही उनसे इस परियोजना के औपचारिक शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह भी किया।

 

आम जन तक योजनाओं की पहुँच आसान करेगा “पात्रता एप”

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिला प्रशासन ग्वालियर द्वारा नवाचार के रूप में तैयार किए गए मोबाइल एप “पात्रता” का शुभारंभ किया। इस एप में खाता खोलकर कोई भी व्यक्ति न केवल योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकता है बल्कि यह भी पता लगा सकता है कि वह योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये पात्र है कि नहीं ।

 

सम्मेलन में इनकी भी रही मौजूदगी

 

राज्य स्तरीय मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मेलन में पूर्व मंत्री अनूप मिश्रा, माया सिंह व नारायण सिंह कुशवाह, लघु उद्योग विकास निगम की अध्यक्ष इमरती देवी, बीज एवं फॉर्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, मत्स्य पालन बोर्ड के अध्यक्ष सीताराम बाथम, नगर निगम सभापति मनोज तोमर, भाजपा जिला अध्यक्ष शहर अभय चौधरी व ग्रामीण कौशल शर्मा, पूर्व महापौर समीक्षा गुप्ता तथा वेदप्रकाश शर्मा, जयप्रकाश राजौरिया, जय सिंह कुशवाह, राकेश जादौन व लोकेन्द्र पाराशर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे। कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त दीपक सिंह, एडीजीपी डी श्रीनिवास वर्मा, डीआईजी कृष्णावेणी देशावतु, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

 

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण

 

लगभग 4 करोड़ 96 लाख रूपए की लागत से सिरोल क्षेत्र में बनकर तैयार हुए यातायात पार्क, ट्रैफिक एज्यूकेशन सेंटर व ट्रेनीज हॉस्टल, तीन करोड़ रूपए की लागत से 13वी वाहिनी एसएएफ में बने स्वीमिंग पूल, एक करोड़ 73 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित थाना भवन गिरवाई, 9 करोड़ 79 लाख रूपए की लागत से गार्वेज ट्रांसफर स्टेशन गौशाला व जलालपुर, 7 करोड़ 72 लाख रूपए लागत से बनाए गए शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मुरार क्र.-1 के 100 सीटर बालक व 100 सीटर बालिका छात्रावास, 7 करोड़ 72 लाख से निर्मित मॉडल स्कूल डबरा एवं 100 सीटर बालक व 100 सीटर बालिका छात्रावास, 48 लाख रूपए की लागत से बने महिला बाल विकास विभाग के वन स्टॉप सेंटर और तीन करोड़ 46 लाख रूपए की लागत से शाउमावि हरिदर्शन में निर्मित 50 – 50 सीटर बालक व बालिका छात्रावास ।

 

 

इन कार्यों का हुआ भूमिपूजन

 

लगभग 144 करोड़ रूपए से अधिक लागत से होने जा रहे पवित्र स्थल भदावना का सौंदर्यीकरण व विकास, 60 करोड़ 75 लाख रूपए की लागत से काशी बाबा सिद्ध क्षेत्र में पार्किंग, पाथवे, जन सुविधा केन्द्र व अन्य विकास कार्य, 61 करोड़ 7 लाख रूपए की लागत से बनने जा रहे शासकीय कन्या उमावि पद्मा का भवन, लगभग 40 करोड़ की लागत से बनने जा रहा शासकीय मॉडल उमावि भितरवार का भवन, 3 करोड़ 14 लाख रूपए की लागत से बनने जा रही स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान से गोविंदपुरी चौराहे तक डाम्करीकृत सड़क, ग्वालियर शहर के वार्ड – 64 के अंतर्गत एक करोड़ 79 लाख रूपए की लागत से बनने जा रही रेशमपुरा की पुलिया से टेहलरी व सिगौरा चौक तक डामरीकृत सड़क व चौड़ीकरण कार्य, 2 करोड़ 25 लाख रूपए लागत से शताब्दीपुरम की विभिन्न गलियों में डामरीकर व नाली निर्माण कार्य, एक करोड़ 91 लाख रूपए लागत से औद्योगिक क्षेत्र गोसपुरा में सीमेंट कंक्रीट रोड़ व आरसीसी इत्यादि कार्य, लगभग दो करोड़ की लागत से ग्राम सालवई, लगभग 3 करोड़ 12 लाख की लागत से ग्राम गिजौर्रा व 2 करोड़ 84 लाख रूपए की लागत से बनने जा रहे 5 एमवीए 33/11 केव्ही के विद्यु उपकेन्द्र, चीनौर में 5 करोड़ 74 लाख रूपए की लागत से बनने जा रहे छ: बिस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन कार्य।

 

इनका हुआ सम्मान

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सामाजिक एवं दिव्यांगजनों के कल्याण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिये श्रीमती अमृता कान्हेरे, महिला बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक कुसुम तोमर, सहायक यंत्री पीएचई मेघा शर्मा, जिला पंचायत की पशु सखी आशा मौर्य, सी.ए. गीता ढेंगरा, बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष संदीपा मल्होत्रा, चिकित्सक एवं समाजसेवी डॉ. नीता योगेन्द्र पहाड़िया, एजीएम एसबीआई रचना सिंह व समाजसेवी गरिमा वैश्य को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *