झाबुआ। पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ सोमवार को आदिवासी स्वाभिमान यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल होने झाबुआ पहुंचे। उन्होंन ने कहा कि छिंदवाड़ा में श्री बागेश्वर धाम के पंडित धीरेन्द्र शास्त्री महाराज की कथा का आयोजन चल रहा है। उन्हें आज होने वाले समापन होने वाले कार्यक्रम शामिल होने छिदवाड़ा पहुंचना है। कांग्रेस विधायक उमंग सिंघार के बयान आदिवासी मुख्यमंत्री की बात पर उन्होंने ने कहा कि सबके अपने-अपने विचार हैं, वे ही जानें। मुख्यमंत्री का चुनाव एक प्रक्रिया से होता है।धीरेन्द्र शास्त्री द्वारा चलाए जा रहे हिंदू राष्ट्र अभियान पर उनका कहना था कि देश में 82 प्रतिशत हिंदू रहते हैं। इतना कहकर वे बात को टाल गए। उन्होंने ने अब तक इतना बड़ा आयोजन अब तक नहीं देखा। करीब 8 लाख भक्त छिंदवाड़ा आ कर पुण्य लाभ ले रहे हैं। कथा के लिए उन्होंने पंडित धीरेन्द्र शास्त्री महाराज को नहीं बुलाया। श्रद्धालुओं द्वारा कथा का आयोजन किया जा रहा है। वे आए हैं तो उनका हम स्वागत करते हैं। कुछ दिनों बाद प्रदीप मिश्रा भी छिदवाड़ा आ रहे हैं। हम उनका भी स्वागत करेगें।

आदिवासियों पर अत्याचार में एमपी नम्बर एक
उन्होंने कहा कि आज मध्य प्रदेश में आदिवासियों पर अत्याचार लगातार बढ़ गए हैं। आदिवासी अत्याचारों में प्रदेश नंबर 1 पर है। मीडिया के माध्यम से अपराध समाने आते हैं। कई ऐसे अपराध भी हैं जो सामाने नहीं आते है। उन्होंने नेमावर, सीधी, खरगोन की घटना का उल्लेख किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज की सरकार विकास पर्व मना रही है, यात्राएं निकाली जा रही है। उन्हें तो माफी यात्रा निकालना चाहिए।
पहले लाड़ली बहना याद नहीं आई
कमल नाथ ने कहा कि कई वर्षों से भाजपा की सरकार प्रदेश में थी। लेकिन उन्हें अब तक लाड़ली बहना की याद नहीं आई। संविदा कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता, उषा बहनें अब उन्हें याद आ रही हैं। शिवराज सरकार अपने पापों को चुनाव समय में धोना चाहते हैं। लेकिन प्रदेश की जनता समझदार है।कमल नाथ ने कहा कि अमित शाह प्रदेश आ रहे हैं, उनका स्वागत है। शिवराज सिंह चौहान उनसे भी झूठ बुलावाते हैं। शाह छिदवाड़ा में भी आए, उन्हें जो सूची दी गई, सब झूठी बात थी। राहुल गांधी के सवाल पर उनका कहना था कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का वे स्वागत करते हैं। लोकसभा को इस पर नोटिफिकेशन को 2 दिन पहले जारी कर देना था। उन्होनें मणिपुर की घटना पर कहा कि लगातार घटनाएं अभी भी हो रही है। सेना, सीआरपीएफ सहित अन्य सुरक्षा बल होने के बाद भी हिंसा शांत नहीं हो रही। भाजपा देशभर में अपने राजनीति लाभ के लिए हिंसा को बढावा दे रही है।इस अवसर पर कांग्रेस ने अजय सिंह ने कहा कि सिंगरोली गोलीकांड का जिक्र करते हुए कहा कि भाजपा विधायक के बेटे ने आदिवासी युवक को गोली मारी। विधायक पुत्र पहले भी गोलीकांड कर चुका है। जब इसका जमकर विरोध हुआ तब जाकर एफआइआर दर्ज की गई। अब भाजपा विधायक कह रहे हैं कि उनका बेटा साथ नहीं रहता, उन्हें नहीं पता क्या करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *