देशभर में हो रही बारिश की वजह से हाहाकार मचा हुआ है. मूसलाधार बारिश ने लोगों का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। उत्तर भारत में भूस्खलन और बारिश जनित विभिन्न घटनाओं में 19 लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार 10 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बीते 24 घटें के दौरान हुई बारिश में 15 इमारतें ढह गई है. कई सांसदों के घरों में घुसा पानी घुस गया है।

गाजियाबाद, दिल्ली में आज स्कूल बंद कर दिए गए है।गुरुग्राम में बारिश के चलते लोगों का हाल बेहाल है। उत्तराखंड के कई जिलों में मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

पांच जिलों देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल, अल्मोड़ा और ऊधमसिंह नगर में कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद कर दिए गए है. उत्तरकाशी और देहरादून में 10 जुलाई , ऊधमसिंह नगर में 10 और  11 जुलाई, अल्मोड़ा में तीन दिन 10 से 12 जुलाई और नैनीताल में 10 से 13 जुलाई तक चार दिवसीय अवकाश घोषित किया गया है।

मौसम विभाग ने सोमवार को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर 10-12 जुलाई तक भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार है।

कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात  के कुछ स्थानों पर अगले 3 दिनों तक भारी वर्षा जारी रहने की उम्मीद है. हालांकि इसके बाद कम होने की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों में पूरे क्षेत्र में मध्यम से तेज बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. कर्नाटक और केरल में अगले 5 दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है, जबकि झारखंड में 10-12 जुलाई के बीच भारी बारिश होने की संभावना है.  अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सोमवार से अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है, और बिहार में 11-13 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *