राज्यसभा सांसद
ज्याोतिरादित्य सिंधिया

ग्वालियर, 24 जुलाई। पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा से अभी हाल ही में राज्यसभा सांसद बने ज्योतिरादित्य सिंधिया को केंद्र की मानव संसाधन विकास मंत्रालय की संसदीय समिति में सदस्य मनोनीत किया गया है। राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू ने राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को कमेटी में सदस्य मनोनीत किया है। गौरतलब है कि सिंधिया केंद्र में एक बार संचार मंत्री और एक बार उद्योग मंत्री के तौर पर लंभी सेवाएं दे चुके हैं। मानव संसाधन विकास विभाग की समित में उनके अनुभव का लाभ मिलेगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की संसदीय समिति में सदस्य के रूप में नई जिम्मेदारी मिलने पर भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने हर्ष व्यक्त किया और शुभकामनाएं दी हैं। गौरतलब है कि अभी हाल ही में ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा की ओर से मप्र से राज्यसभा सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए हैं। 22 जुलाई को राज्यसभा सदस्य के रूप में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शपथ ली थी और इस शपथ के बाद राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू ने राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को कमेटी में सदस्य मनोनीत किया है।

लंबा अनुभव आएगा काम ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री के रूप में लंबी  अवधि तक सेवाएं दी हैं। ज्योतिरादित्य अपने पिता और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधवराज सिंधिया के एक विमान हादसे में असामयिक रूप से कैलाशवासी होने के बाद पहली बार रिकार्ड करीब 4.5 लाख मतों से जीत कर गुना-शिवपुरी क्षेत्र से सांसद बने थे। इसके बाद वह गुना-शिवुपरी से संसदीय सीट से लगातार सांसद रहे। वह केंद्र सरकार में संचार मंत्री,  ऊर्जा मंत्री और उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सहित कई पद संभाल चुके हैं। लिहाजा उनके लंबे संसदीय व प्रशासकीय अनुभव का फायदा निश्चित तौर पर समिति तो मानव संसाधन विकास से संबंधित नीतियों की रणनीतिक योजनाओं में मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *