पाकिस्तान की माली हालत खराब है। राजनीतिक उथल पुथल से घिरे पाकिस्तान के पास देश को चलाने के लिए भी पैसे नहीं हैं। विदेशी मुद्रा भंडार कम हो गया है। महंगाई दर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। ऐसे में देश चलाने के लिए पाकिस्तान अब हर कोशिशें कर रहा है। कर्ज चुकाने और देश चलाने के लिए अब पाकिस्तान हर हथकंडे अपना रहा है, जिससे कि वह देश चला सके। ऐसे में पाकिस्तान ने न्यूयॉर्क में स्थित अपना मशहूर ‘रुजवेल्ट होटल’ 3 साल के लिए किराए पर दे दिया है।

पाकिस्तान को अपने होटल को किराए पर देने की डील से करीब 220 मिलियन डॉलर की राशि प्राप्त होगी। इस संबंध में पाकिस्तान के उड्डयन मंत्री ख्वाजा साद रफीक का कहना है कि न्यूयॉर्क प्रशासन को यह होटल 3 साल के लिए लीज पर दिया गया है। यह पाकिस्तान के उन दो बड़े होटलों में से एक है, न्यूयॉर्क के अलावा दूसरा होटल पेरिस में है। ये दोनों शानदार लोकेशन और हाईटेक सुविधाओं से लैस हैं। पाकिस्तान ने जिस रुजवेल्ट होटल को पैसे कि लिए 3 साल की लीज पर दिया है, उसका इतिहास 100 साल पुराना है।

इसकी गिनती न्यूयॉर्क के बड़े और लग्जरी होटलों में होती है। लेकिन पाकिस्तान अब अपने देश को चलाने के लिए होटल तक अमेरिका को सौंपने को मजबूर है। वैसे भी यह होटल कोरोना संकट के दौरान से घाटे में चल रहा है। बताया तो ये गया था कि इस होटल को पाकिस्तान बेच भी सकता है, हालांकि फिलहाल इसे लीज पर दिया गया है। खबर तो ये भी थी कि पाकिस्तान सरकार पैसे के लिए इस 19 मंजिला होटल बेच भी सकती है, लेकिन 43313 वर्ग फीट में फैले इस होटल को अब 3 साल के लिए किराये पर देने की खबर आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *