हिरोशिमा। जापान के हिरोशिमा में इनदिनों जी-7 देशों का शिखर सम्मेलन चल रहा है। इस बैठक में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को गले लगाया। इसका वीडियो सामने आया है। पीएम मोदी का जापानी प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी ने स्वागत किया। इस दौरान वह दोनों से मजाकिया अंदाज में मिले। बाद में पीएम मोदी आकर हॉल में बैठ गए। पीएम मोदी के ओर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति और फ्रांस के राष्ट्रपति बैठे हुए थे। जब अमेरिकी राष्ट्रपति हॉल में आए तब वह पीएम मोदी की ओर बढ़ने लगे। अमेरिका राष्ट्रपति के आने का पता चलने पर तुरंत पीएम मोदी अपनी कुर्सी से उठे और जाकर उन्हें गले लगाया। अमेरिका राष्ट्रपति की कुर्सी दूसरी तरफ थी। इसके वह सिर्फ पीएम मोदी से मिलने के लिए उनकी तरफ आए। गले मिलने के बाद उन दोनों ने एक दूसरे का हाथ को थामे हुए कुछ बातचीत भी की। इसके बाद मोदी अपनी कुर्सी पर बैठ गए और जो बाइडेन वापस लौटने लगे। जब बाइडेन अपनी कुर्सी की ओर बढ़ रहे थे, तब इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो आकर मिले।

दरअसल भारत इस साल जी-20 देशों का अध्यक्ष है। इसके साथ ही पीएम मोदी अगले महीने अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे, जो दोनों देशों के बीच रिश्तों को और भी बेहतर करेगा। लेकिन बाइडेन का आकर मिलना सिर्फ इतना ही मायने नहीं रखता। जी-7 देशों के इस समिट का प्रमुख मुद्दा रूस-यूक्रेन युद्ध और चीन है। चीन के खिलाफ एक बार को भारत खड़ा हो जाता है, लेकिन रूस के लिए नहीं। युद्ध की शुरुआत से ही भारत ने पश्चिमी देशों के दबाव के बावजूद भी रूस की आलोचना नहीं की है। इसके अलावा भारतीय वोटरों का बड़ा समर्थन भी बाइडेन को हासिल है, जिन्हें वह अपने से दूर नहीं होने देना चाहते।

पिछले साल जर्मनी में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान भी कुछ इसी तरह की तस्वीरें देखने को मिली थीं। उस दौरान बाइडेन पीएम मोदी से मिलने के लिए बेचैन दिखे। दरअसल तब शिखर सम्मेलन में आए सभी नेता तस्वीरें खिंचवाने के लिए एक सीढ़े पर खड़े थे। तब जो बाइडेन अपनी जगह पर जाकर खड़े होने की जगह मोदी की ओर गए। इसके बाद में उन्होंने मोदी के कंधे पर हाथ रखा। इसे देख कर भी नरेंद्र मोदी जो बाइडेन को देख कर एक सीढ़ी ऊपर चढ़े और हाथ मिलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *