केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों की भूमिका भी सैनिकों की तरह होती है। इसलिए दोनों ही अभिनंदनीय हैं। सरकार ने किसानों के कल्याण के लिये क्रांतिकारी योजनायें बनाई हैं। उन्होंने कहा जलवायु परिवर्तन के दौर को ध्यान में रखकर किसान भाई उन्नत तकनीक अपनाएँ और सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर स्वयं खुशहाल बनें। श्री तोमर गुरूवार को ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम रौरा में आयोजित हुए लगभग 8 करोड़ 40 लाख रूपए लागत की सड़क के लोकार्पण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई गई इस सड़क से मुरार क्षेत्र के चहुँमुखी विकास में एक और नया आयाम जुड़ा है। इससे खासतौर पर क्षेत्रीय किसानों को बड़ी सहूलियत मिली है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने की। इस अवसर पर उद्यानिकी व खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं क्षेत्रीय विधायक भारत सिंह कुशवाह, जिला पंचायत की अध्यक्ष दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव व जनपद पंचायत के अध्यक्ष दिलराज किरार तथा कप्तान सिंह सहसारी, जितेन्द्र रावत, आलोक शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार मंचासीन थे।

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि मोहनपुर दंगियापुरा (एमडीआर) बंधा से बस्तरी, रौरा व अडूपुरा होते हुए ग्वालियर-झांसी रोड़ बाइपास तक लगभग साढ़े 16 किलोमीटर लम्बी बहुप्रतीक्षित सड़क के निर्माण से क्षेत्र के विकास के नए दरवाजे खुलेंगे। उन्होंने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद क्षेत्रीय किसानों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत अब दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन गया है। इसलिये बढ़ी हुई आबादी को ध्यान में रखकर न केवल खाद्यान्न का उत्पादन बढ़ाना है बल्कि किसानों को नगदी फसलों से जुडकर अपनी आय भी बढ़ानी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने उन्नत खेती के लिये तमाम सुविधायें मुहैया कराने के साथ-साथ वेयर हाउस और एफपीओ के लिये एक लाख करोड़ का प्रावधान किया है। इस साल के देश के बजट में उद्यानिकी के प्लांटेशन के लिये 2200 करोड़ रूपए का प्रावधान भी किया गया है।

सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि मुरार क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित होने के साथ-साथ समाज कल्याण के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय काम हुए हैं। जिनमें बुजुर्गों के लिये दंत क्रांति शिविर और युवाओं के लिये कम्प्यूटर शिक्षा शामिल है। शेजवलकर ने कहा कि क्षेत्रीय विधायक एवं राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह के प्रयासों से मुरार क्षेत्र में वर्तमान में लगभग 60 करोड़ रूपए की लागत से 350 किलोमीटर सड़कें बनाई गई हैं।

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह ने मुरार क्षेत्र के विकास में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और सांसद विवेक नारायण शेजवलकर के योगदान का जिक्र करते हुए उनका आभार जताया। साथ ही कहा कि उटीला से झाँसी रोड़ बाइपास तक बनाई गई जिस सड़क का आज लोकार्पण किया गया है, उससे लगभग 4 दर्जन गाँवों के निवासी लाभान्वित होंगे। इस सड़क की मांग लम्बे समय से चली आ रही थी। उन्होंने कहा इससे क्षेत्र के विकास के नए दरवाजे खुलेंगे। कुशवाह ने यह भी कहा कि भदावना सहित संगीत सम्राट तानसेन की जन्मस्थली बेहट, काशीबाबा का मंदिर देवगढ़ व क्षेत्र के अन्य स्थानों को जोड़कर पर्यटन सर्किट बनाया जायेगा। लगभग 32 करोड़ रूपए लागत की यह पर्यटन परियोजना बनाकर राज्य शासन द्वारा भारत सरकार को भेजी गई है। उन्होंने किसानों से उद्यानिकी अपनाकर अपनी आय बढ़ाने का आह्वान भी किया।

आरंभ में अतिथियों ने पट्टिका का अनावरण कर इस सड़क का लोकार्पण किया। साथ ही कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न प्रजातियों के पौधे भी रोपे। स्वागत उदबोधन जिला पंचायत अध्यक्ष दुर्गेश जाटव ने दिया। कार्यक्रम का संचालन जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजीव मिश्रा द्वारा किया गया।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण के काउण्टर का भी केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर सहित अन्य अतिथियों ने फीता काटकर शुभारंभ किया। इस काउण्टर के जरिए जन सामान्य से आवेदन प्राप्त किए गए। साथ ही समस्याओं का निराकरण भी किया गया। इस अवसर पर अतिथियों ने विभिन्न प्रजातियों के पौधों के बीज व सीड बॉल भी वितरित किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *