मद्रास उच्च न्यायालय ने 21 अप्रैल को घोषित किया कि एक तलाकशुदा महिला की माँ उसकी मृत्यु की स्थिति में बकाया गुजारा भत्ता प्राप्त करने की हकदार है। न्यायमूर्ति वी शिवगणनम की एकल पीठ तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले के चेयूर से जया की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उनकी दिवंगत बेटी सरस्वती को उनके पूर्व पति अन्नादुरई द्वारा गुजारा भत्ते की मांग की गई थी।

अन्नादुरई और सरस्वती ने 1991 में शादी की थी। बाद में दोनों अलग हो गए और 2005 में चेयूर में जिला मुंसिफ-सह-न्यायिक मजिस्ट्रेट कोर्ट द्वारा तलाक दे दिया गया। तलाक के बाद, सरस्वती ने गुजारा भत्ता की मांग करते हुए एक याचिका दायर की। 2021 में, अदालत ने आदेश दिया कि अन्नादुरई को 2014 से प्रति माह 7,500 रुपये का भुगतान करना चाहिए। हालांकि, अदालत द्वारा अन्नादुरई को गुजारा भत्ता देने के निर्देश के महीनों बाद, सरस्वती का जून 2021 में निधन हो गया।

सरस्वती की मृत्यु के बाद, जया ने याचिका दायर कर अन्नादुरई से 6,22,500 रुपये गुजारा भत्ता बकाया मांगा। हालांकि चेंगलपट्टू जिले के मधुरंथकम कोर्ट ने उनकी याचिका को स्वीकार कर लिया और घोषणा की कि जया गुजारा भत्ते की हकदार हैं, इस आदेश को अन्नादुराई ने चुनौती दी थी। उन्होंने इसके खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट में केस दायर किया था।

मामले की सुनवाई करने वाले न्यायमूर्ति शिवगणनम ने कहा कि हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम की धारा 15 के अनुसार, यदि पत्नी की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी संपत्ति बच्चों के पास चली जाएगी। किसी भी संतान के अभाव में पति उसकी संपत्ति का हकदार होता है, जिसके बाद माता-पिता संपत्ति के हकदार होते हैं। चूँकि सरस्वती के अपने विवाह से बच्चे नहीं थे और उनके भाई का निधन हो गया था, अदालत ने घोषणा की कि उनकी माँ को बकाया राशि प्राप्त करने का अधिकार है।

बार और बेंच ने बताया कि उच्च न्यायालय ने कहा कि निचली अदालत के आदेश में कोई कमी नहीं है और अन्नादुराई द्वारा दायर आपराधिक पुनरीक्षण मामले में कोई योग्यता नहीं है। “हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम की धारा 15 (1) (सी) के अनुसार, मां अपनी बेटी की संपत्ति की हकदार है – इस मामले में, उसकी बेटी सरस्वती की मृत्यु तक भरण-पोषण का बकाया है। इसलिए, विद्वान जज [मधुरंथकम कोर्ट के] ने बकाया भरण-पोषण की याचिका में मृत बेटी की मां को सही पक्षकार बनाया। पारित आदेश में कोई दोष नहीं है, “न्यायमूर्ति शिवगणनम ने फैसला सुनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *