नगर निगम ग्वालियर एवं रामकृष्ण मिशन स्कूल ठाठीपुर के सहयोग से पॉलीथिन मुक्त ग्वालियर के संबंध में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला के अन्तर्गत पॉलीथिन से मानव जीवन में हो रही हानि के संबंध में मुख्यवक्ता उपायुक्त ए.पी.एस. भदौरिया द्वारा विस्तृत जानकारी स्कूल के 300 से अधिक छात्र-छात्राओं एवं स्कूल के स्टाफ को दी गई।

उपायुक्त ए.पी.एस. भदौरिया द्वारा पॉलीथिन प्रयोग से केन्सर संबंधित रोग, प्लास्टिक कप से चाय पीने से इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने एवं बच्चो का विकास रोके जाने के संबंध में बताया गया, भदौरिया ने कहा कि पॉलीथिन नॉन वायोडिग्रेबल एवं इसका निस्तारण 150 वर्ष के बाद हो पाता है। पॉलीथिन के प्रयोग से जमीन अपनी उर्वरकशक्ति खो देती है, एवं मातायें बहने किचिन वेस्ट को पॉलीथिन में रखकर बाहर फेंक देती है। जिससे गौमाता हादसे का शिकार हो जाती है। इनकी आंतो में पॉलीथिन फस जाती है एवं समुद्र में पॉलीथिन होने से समुद्र जीव उसको खा लेते है एवं मनुष्य द्वारा सी फूड खाने पर इंसान की आंतो को ब्लॉक करती है। इस प्रकार भदौरिया द्वारा पॉलीथिन के उपयोग से होने वाली हानि की विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होन बताया पॉलीथिन को जलाने से सीओ एवं सीओटू गैस का उत्सर्जन होता है जिससे ओजोन परत को क्षति होती है।

मुख्यवक्ता के रूप में प्रो. ए.के. वाजपेयी ने कहा है कि हम मानव जाति को पॉलीथिन के दुष्परिणाम से बचाने के लिये कपड़े के थैले उपयोग किया जाना आवश्यक है एवं उन्होने इस संबंध में छात्र-छात्राओं को बारीकी से जानकारी दी। इस अवसर पर नगर निगम, ग्वालियर द्वारा कपडे के थैलों को वितरण किया गया।

इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी अनिल श्रीवास्तव एंव उपयंत्री अजय शर्मा उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन स्मिता दुबे शिक्षक रामकृष्ण मिशन स्कूल ठाठीपुर द्वारा किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री रामकृष्ण जी एवं स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यापर्ण किया गया एवं माता सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रजवलित किया गया। रामकृष्ण मिशन स्कूल ठाठीपुर के श्री दीपक वेदिया एवं समस्त शिक्षक उपस्थित थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *