वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगलवार को अपनी नई शक्तिशाली दूरबीन से ली गईं तस्वीरें जारी कीं। इनमें मरते हुए तारे की झागदार नीली और नारंगी छवि और नृत्य करतीं आकाशगंगाएं शामिल हैं। इससे पहले, नासा ने अपनी इस 10 अरब डालर वाली जेम्स वेब अंतरिक्ष दूरबीन से ली गई पहली तस्वीर सोमवार को व्हाईट हाउस में जारी की जो आकाशगंगाओं से भरी है तथा यह ब्रह्मांड का अब तक का सबसे गहरा रूप प्रस्तुत करती है। मंगलवार को जारी की गईं चार अतिरिक्त तस्वीरों में ब्रह्मांड की और अधिक सुंदर छवि दिखाई देती है। इनमें से एक तस्वीर में पांच आकाशगंगाएं नृत्य की मुद्रा में दिखीं जो 29 करोड़ प्रकाशवर्ष दूर हैं। एक प्रकाशवर्ष लगभग 9.5 खरब किलोमीटर के बराबर होता है।

नासा के पॉवरफुल टेलिस्कोप जेम्स वेब ने एक अद्भुत तस्वीर जारी करके लोगों का ध्यान खींचा है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप जेम्स वेब ने एक और कमाल कर दिखाया है। जेम्स वेब ने यूरेनस की एक अद्भुत तस्वीर खींची है जिसमें बर्फ के विशालकाय रिंग सिस्टम, ग्रह के चमकीले चंद्रमा और इसके गतिशील वातावरण को बड़े विस्तार से देखा जा सकता है। जेम्स वेब ने यह तस्वीर 6 फरवरी को खींची थी। इससे पहले जेवीवीएसटी ने सौर मंडल के एक अन्य बर्फीले ग्रह नेप्च्यून की भी इसी तरह की अद्भुत फोटो कैप्चर की थी। स्पेस में दिलचस्पी रखने वाले अमेरिकी अरबपति बिजनेसमैन एलन मस्क ने भी इस तस्वीर की तारीफ की है। यह यूरेनस की नई तस्वीर प्लैनेट के 13 ज्ञात छल्लों में से 11 को दिखाती है जिनमें से कुछ इतने ज्यादा चमकीले हैं कि वे काफी हद तक एक-दूसरे के साथ मिल जाते हैं। खगोलविद इस तथ्य से हैरान हैं कि जेवीवीएसटी का नियर इन्फ्रारेड कैमरा उपकरण इतना संवेदनशील है कि उसने यूरेनस के धूल भरे छल्लों में से दो को कैप्चर कर लिया।

अभी तक इन धुंधले छल्लों को सिर्फ दो अन्य खगोलीय आंखों से देखा गया है। पहला वोयागर-2 स्पेसक्राफ्ट ने, जो 1986 में यूरेनस से गुजरा था और दूसरा हाल ही में केक ऑब्जर्वेटरी के एडवांस्ड एडेप्टिव ऑप्टिक्स ने। फोटो की तारीफ करते हुए स्पेसएक्स के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने ट्विटर पर इसे यूरेनस की अब तक की सबसे बेहतरीन तस्वीर करार दिया। सौर मंडल में यूरेनस की एक अनोखी कक्षा है। जेवीवीएसटी ने यूरेनस के 27 ज्ञात चंद्रमाओं में से छह को कैप्चर करने में कामयाबी हासिल की। ये चंद्रमाओं में सबसे चमकीले हैं। पृथ्वी से अत्यधिक दूर होने के कारण यूरेनस को लेकर बेहद कम जानकारी उपलब्ध है। रहस्यों से भरा यह ग्रह 84 साल में सूर्य का एक चक्कर पूरा कर पाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *