इंदौर, 15 मार्च। चाइनीज कंपनी MI के मोबाइल चार्जर के करंट से युवक के दिमाग की नस फट गई। युवक रात में इलेक्ट्रिक बोर्ड में मोबाइल चार्जिंग पर लगाकर पत्नी से बात कर रहा था। कान के पास मोबाइल लगा होने से चार्जर से आए करंट के झटके से सीधे मस्तिष्क की नस पर प्रभाव पड़ॉ, युवक करंट के साथ ही चीखा और गिर पड़ा। चीख सुनकर परिजन उसके पास पहुंचे तो वह बेसुध गिरा मिला। परिजन उसे चिकित्सालय ले गए, किंतु उसे मृत घोषित कर दिया गया। काम समाप्त कर खाना खाया और चार्ज पर लगे मोबाइल से करने लगा पत्नी से बात, करंट लगा हुई तत्काल मृत्यु….

इंदौर के चंदन नगर पुलिस थाना क्षेत्र के विक्रम हाईट्स में रहने वाला 25 वर्षीय सुजीत विश्वकर्मा की मोबाइल चार्जर से लगे करंट ने जान ले ली। सुजी के बड़े भाई संजय ने बताया कि वह मुंबई के नालासोपारा के रहने वाले हैं। लगभग एक सप्ताह पूर्व इंदौर के एक शोरूम में फर्नीचर बनाने के लिए यहां आए थे और दुकान के पीछे ही रुके हुए थे। सोमवार रात सुजीत ने संजय से मोबाइल चार्जर मांगा और मोबाइल चार्ज पर लगा कर पत्नी से बात करने लगा। अचानक सुजीत की चीख सुनाई दी तो संजय कमरे में पहुंचा, वहां बेसुध पड़ा हुआ था। संजय अन्य साथी की सहायता से उसे एमवाय चिकित्सालय लेकर पहुंचा, किंतु चिकत्सकों ने सुजीत को मृत घोषित कर दिया।संजय ने बताया कि मोबाइल व चार्जर चीन की MI कंपनी का है।

चार वर्ष पूर्व हुआ था विवाह, छोटी सी असावधानी में गई जान

संजय ने बताया की छोटे भाई सुजीत का विवाह चार वर्ष पूर्व ही हुआ था। मूल रूप से उत्तरप्रदेश का रहने वाले परिवार में माता-पिता भी साथ रहते हैं। संजय ने बताया कि उनका काम सोमवार देर शाम को खत्म हो गया था। इसलिए संजय ने सुजीत से कहा कि मुंबई चलते हैं, किंतु थके हुए होने और रात हो जाने के कारण रुक गए। दोनों ने खाना खाया, फिर सुजीत पत्नी से बात करने चले गया, तभी दुर्घटना घट गई।

संवेदनशील होती है सुपरफिशियल टेंपोरल आर्टरी करंट से फट सकती है

चिकित्सकों के अनुसार मोबाइल की बैटरी फटने से दिमाग की आर्टरी को नुकसान होना संभव है। कान की स्किन के पीछे से सुपरफिशियल टेम्पोरल आर्टरी गुजरती है। यह बहुत ही संवेदनशील होती है, इसके विस्पंदो को कान के पीछे मस्तिष्क के नीचे अंगुली रखकर अनुभव किया जा सकता है। सुकोमलता के कारण करंट ले उक्त आर्टरी फट सकती हौ, इससे मृत्यु होना संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *