उज्जैन, 20 फरवरी। कोटा के नयापुरा में चंबल नदी में कार गिरने से दूल्हा व ड्राइवर समेत सात परिजन की मौत हो गई है। दुर्घटना से वैवाहिक परिवारों का मांगलिक उल्लास छीन लिया। चौथ का बरवाड़ा के रहने वाले अविनाश का विवाह उज्जैन में होनी थी। रविवार को ही फेरे थे, किंतु अनहोनी ने वधूपक्ष में भी हाहाकर मच गया। अविनाश की कार चंबल में गिरने की सूचना मिलते ही वधू जया बेसुध हो गई।

उज्जैन के भैरू नाला इलाके की वाल्मीकि बस्ती में रहने वाले सुभाष की तीन बेटियों का विवाह एक ही मंडप में होना था। सजे हुए मंडप के तले मंगल गीत गाए जा रहे थे। तीन बारातों के स्वागत की तैयारियां थीं, सबसे छोटी बेटी के वर अविनाश की कार के चंबल में समाने का दर्दनाक समाचार मिलते ही मंगलगीत बंद हो गए और मातम पसर गया। वधू के चाचा संदीप कलोसिया तत्काल वर अविनाश के घर कोटा पहुंचे।

बड़ी बहनों की उठेंगी डोलिया, जया के कंगनों होगा विसर्जन

पारिवारिक सूत्रों के अनुसार अविनाश और जया उर्फ गौरी की छह माह पूर्व ही सगाई हुई थी। घर में एक ही दिन, एक ही मंडप में एक साथ तीन बहनों का विवाह होना था, जया सबसे छोटी है। दो बड़ी बेटियों की बारातें मध्यप्रदेश के टाल और श्योपुर से आ रही थीं। अविनाश और उसके रिश्तेदारों की दर्दनाक मृत्यु ने वधू के परिवार को भी दुख में डुबो दिया है। समय बीतने के बाद दोनों बड़ी बेटियों का विवाह होगा डोलियां भी उठेंगीं, किंतु जया के कंगन क्षिप्रा में विसर्जित किए जाएंगे। विधवा होने से बची जया का कालांतर में दूसरी जगह विवाह होगा, किंतु अविनाश के साथ हुई दुर्घटना जया की स्मृतियां में दुःस्वप्न बन कर आती रहेगी।

बेटों व दामाद की मौत से मचा कोहराम
कोटा के नयापुरा बड़वाह के किशन गोपाल के चार बेटे हैं। बड़े केशव व कपिल का विवाह नहीं हुआ है। तीसरे क्रम के अविनाशका विवाह उज्जैन की जया से होना था। अविनाश की बारात तीन दिन के आयोनों के बाद रविवार को उज्जैन जा रही थी। बारात में जाते समय कार के चंबल नदी में गिर जाने की केशव व अविनाश की मौत हो गई। कार में किशन गोपाल का दामाद शुभम भी था, दर्दनाक दुर्घटना में शुभम के साथ ही किशन गोपाल का पूरा परिवार ही समाप्त हो गया है।

दुर्घटना में पति और भाई दोनों गंवाए, तीन माह पूर्व अविनाश की बहन का हुआ था विवाह

दुर्घटना में मरने वाले जयपुर के शुभम का विवाह किशन गोपाल की बेटी से नेहा से विगत वर्ष नवंबर में हुई थी। जयपुर से नव-दंपत्ति में अविनाश के विवाह में सम्मिलित होने आए थे। दुर्घटना में कार चालक इस्लाम मोहम्मद व दूल्हे के पांच अन्य रिश्तेदारों की भी मौत हुई है। सूचना मिलते ही पुलिस और निगम के गोताखोरों की टीम मौके पर पहुंची। रेस्क्यू अभियान चलाया गया। नदी में डूबे सभी लोगों के शव बाहर निकाल लिए गए हैं। कार जिस जगह गिरी वह गहरी थी, कारी पानी में पूरी तरह डूब कर गायब हो गई। दुर्घटना का पता किसी को भी नही लगा। एक युवक चंबल में मछलियों को आटा डालने आया तो उसे कार का ऊपरी हिस्सा नजर आया। तब उसने पुलिस को सूचना दी।

वर को छोड़ सभी मृतक जयपुर के रहने वाले
इस हादसे में दूल्हे अविनाश, दूल्हे का भाई केशव, कार ड्राइवर इस्लाम की मौत हो गई। बाकी मृतक जयपुर के रहने वाले थे। मरने वालों में जयपुर के टोंक फाटक निवासी कुशाल और शुभम, ट्रांसपोर्ट नगर निवासी राहुल, टोंक फाटक निवासी रोहित, घाटगेट निवासी विकास, मालवीय नगर निवासी मुकेश शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *