ग्वालियर, 05 जनवरी। शहर में हुए कोरोना ब्लास्ट मंगलवार-बुधवार 65 नए संक्रमित सामने आए हैं। इनमें 58 ग्वालियर के हैं और सात यहां से बाहर चले हैं जिनका स्टेशन पर सैंपल लिया गया था। मंगलवार को आए संक्रमित में अब तक 15 पुलिसकर्मी, तीन स्वास्थ्य कर्मी और रिटायर्ड IPS की बहू का नाम भी सम्मिलित हुए हैं। पुलिस और स्वास्थ्यकर्मियों के संक्रमित होने से पुलिस अधिकारी चिंतित हैं औऱ आपातसेवाओं में तैनात कर्मचारियों के लिए विशेष सावधानी की आवश्यकता जताई है।

नए साल के पहले दिन शहर के एक सेवानिवृत IPS के घर दिल्ली से कुछ अतिथि आए थे। अतिथि तो दिल्ली लौट गए, किंतु उनके संक्रमित पाए जाने की सूचना पर सेवानिवृत IPS के परिवार की सैंपलिंग कराई गई। परिणाम आने पर परिवार की एक बहू को संक्रमण की पुष्टि हुई है।

संक्रमितों में बाहर से आने वाले अधिक

मंगलवार को 65 संक्रमित सामने आने के बाद शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 103 हो गई है। विगत चार माह बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 पार हुई है। मंगलवार को संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों के प्रारंभिक लक्षण मात्र खांसी-जुकाम के ही थे। शहर में बाहर से आने वाले, विशेषतः दिल्ली, मुम्बई, पंजाब, मेरठ से लौटने या आने वाले संक्रमण लेकर लौटे हैं। चिकित्सकों का परामर्श है कि बाहर से आने वाले मेहमान, दोस्तों और परिजनों को अगर सर्दी-खांसी और जुकाम है तो उससे सावधानी पूर्वक संपर्क रखें।

15 पुलिस कर्मियों समेत सरकारी डिस्पेंसरी के 1 डॉक्टर, कंप्यूटर ऑपरेटर और एक स्टाफ नर्स संक्रमित

जनकगंज डिस्पेंसरी के एक डॉक्टर, 28 वर्षीय कम्प्यूटर ऑपरेटर, 26 वर्षीय स्टाफ नर्स और 59 वर्षीय एक एएनएम संक्रमित पाए गए हैं। इसी तरह माधव नगर निवासी सेवा निवृत्त आईपीएस अधिकारी की 28 वर्षीय बहू को भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। संक्रमण की चपेट में पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एक 45 वर्षीय महिला प्रधान आरक्षक के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद हुई जांच में क्राइम ब्रांच के तीन कॉन्स्टेबल समेत 15 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रिमत पाए गए हैं। इनमें एक 30 वर्षीय सब इंस्पेक्टर, 50 वर्षीय प्रधान आरक्षक और आठ आरक्षक शामिल हैं। इनके साथ ही 2-बटालियन में पदस्थ 29 वर्षीय आरक्षक और शताब्दीपुरम निवासी 39 वर्षीय सेना का जवान भी संकमित निकले हैं।

बाहर से आए हैं, सर्दी-जुकाम, खांसी के लक्षण हैं तो जांच कराएं

मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग से जारी कोविड रिपोर्ट में 65 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से सात  बाहर से आए लोग है। शहर के 58 नागरिक संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार मंगलवार को कुल 2,372 सैंपल्स की रिपोर्ट आई है, जिसमें 65 पॉजिटिव आए। अब शहर में कोरोना के मरीज 103 हो गए हैं। स्टेशन पर सेंपलिंग करा बाहर गए मरीजों को एक्टिव संक्रमितों में सम्मिलित नहीं किया गया है। मंगलवार तक ग्वालियर में अब तक पाए गए कुल संक्रमितों की संख्या 53,314 हो गई है। जिले में कुल संदिग्ध व्यक्तियों की संख्या 2,242 है। अब तक शहर में अब तक एक भी कटेनमेंट जोन नहीं बनाया गया है। मंगलवार को शहर में कुल 2,945 लोगों की सैंपलिंग की गई हैं।

ध्यान देने योग्य यह है कि अब तक पाए गए संक्रमितों में अधिकांश को दोनों टीके लग चुके हैं, और उनके प्रारंभिक लक्षण साधारण सर्दी-जुकाम के ही हैं।

तीसरी लहर की आहट स्वास्थ्य सेवाएं हुईं सतर्क, कोल्ड-ओपीडी प्रभारी CMHO डॉ.बिंदु सिंघल ने बताया कि कलेक्टर के साथ मंगलवार को हुई बैठक के बाद स्वास्थ्य सेवाएं तत्पर हो गई हैं। शहर के अस्पतालों में पांच हजार बैड और 225 आईसीयू तैयार कर दिए गए हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बुधवार से जयारोग्य चिकित्सा समूह और जिला अस्पताल समेत सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कोल्ड-ओपीडी प्रारंभ की जा चुकी है। डॉ. बिंदु सिंघल की आशंका है कि फरवरी तक पीक तीसरी लहर का चरम आएगा, इसलिए प्रशासन को युद्ध-स्तर पर तीसरी लहर से बचने के लिए तत्पर रहना होगा। डॉ.सिंघल के अनुसार यह सही है कि कोरोना संक्रमितो की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है, किंतु नागरिक दोनों टीके लगवा चुके नागरिक आश्वस्त रहें। टीकाकरण करवा चुके मरीज बहुत जल्द स्वस्थ हो रहे हैं। डॉ.सिंघल ने इसके बावजूद नागरिकों के सावधानी के साथ कोविड-19 प्रोटोकोल्स का पालन करने सैनीटेशन और मास्क का प्रयोग करने की चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *