इंदौर, 19 दिसंबर। क्राइम ब्रांच ने मुंबई की ड्रग्स स्मगलर को गिरफ्तार किया है, उसके पास से 100 gm MD ड्रग्स मिला। पकड़ी गई स्मगलर एयरहोस्टेस है। उसके पास से जब्त ड्रग्स का अंतरराष्ट्रीय बाजार में अनुमानित मूल्य में 10 लाख रुपए है। अब तक की विवेचना में ज्ञात हुआ है कि आरोपी दो साल में 2kg ड्रग्स (लगभग 2 करोड़ रुपए) हैंडल कर चुकी है। शातिर तस्कर ड्रग्स को बच्चों के डाइपर के बीच छिपाकर लाती थी। स्मगलर एयर होस्टेस दो साल पहले मलेशिया एयरलाइन्स में जॉब करती थी।

इंदौर के पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्र ने बताया–इंदौर क्राइम ब्रांच की टीम के शिकंजे में आई मुंबई की एयरहोस्टेस मानसी MD ड्रग्स के स्मगलिंग रैकेट में शामिल है। मानसी का पति पुणे में रहता है, उसके कब्जे से बहरीन और नेपाल की करेंसी भी बरामद की गई है। कुछ दिन पहले हेल्पलाइन रिपोर्ट पर मानसी की शिकायत की गई थी। पुलिस ने आशंका जताई है कि मानसी न्यू ईयर पार्टी के लिए ड्रग्स इंदौर लेकर आई थी।

ड्रग्स की लत ने छुड़ाई एयरहोस्टेस की हाई-प्रोफाइल जॉब

मानसी मलेशियन एयरलाइंस में एयर होस्टेस थी, इसी दौरान उसे किसी तरह MDMA की लत लगी। लत के हाथों विवश मानसी मुंबई के ड्रग्स रैकेट के संपर्क में आई औऱ अंततः लत पूरी करने उसके जॉब छोड़ दी और ड्रग पैडलिंग व स्मगलिंग के धंधे में उतर गई। मानसी का एक ठिकाना इंदौर के विजयनगर इलाके में है, यहां उसका एक बॉयफ्रेंड रहता है।

म्याऊं-म्याऊंके नाम से भी बुलाते हैं MDMA को

MDMA (मैथेलीन डाइऑक्सी मेथिल-एमफेटामाइन) का नशा बड़े शहरों के रईस घरानों के बिगड़ैल युवा करते हैं। ज्यादातर इस्तेमाल रेव पार्टीज में इसका अमल किया जाता है। बॉलीवुड पार्टियों में भी यह ड्रग्स लोकप्रिय है। पार्टी ड्रग MDMA को संक्षिप्त रूप में MD कहा जाता है। लगभग हर देश में इसके कोड नेम हैं। इसका एक नाम म्याऊं-म्याऊ भी है। म्याऊं-म्याऊं का नाइजीरिया और अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा उत्पादन होता है। यह ड्रग 2010 से ही चलन में है। बड़े शहरों में इसका मिलना आम है। इसी के चलते सरकार ने 2015 में इसे बैन किया है।

सूंघ कर और पानी में मिलाकर लेते ही छा जाती है मदहोशी इस ड्रग को सूंघकर और पानी में मिलाकर भी लिया जाता है। नशे के बाजार में इस तरह के 1 ग्राम ड्रग का मूल्य अंतरराष्ट्रीय बाजार में 6 से 15 हजार तक होता है। MDMA को एक्सटेसी नाम से भी जाना जाता है। नशा करने वालों के बीच इसके और भी कोड नेम हैं। इसे लेने के बाद दिमाग में नशा चढ़ता है, मदहोशी छा जाती है। अधिकतर लोग इसे मस्ती के लिए लेते हैं, किंतु ज्यादा मात्रा में एक साथ लेने पर इससे जान भी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *