नई दिल्ली, 18 दिसंबर। तमिलनाडु के कुन्नूर में हुई भारतीय वायुसेना के Mi-17V5 हेलिकॉप्टर दुर्घटना की विवेचना के बारे में प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने शनिवार को कहा ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ एक निष्पक्ष प्रक्रिया होगी। तीनों सेवाओं के अधिकारियों को सम्मिलित कर बनाया गया विवेचना दल दुर्घटना के प्रत्येक पहलू का विश्लेषण करने को कहा गया है। चौधरी ने डुंडीगल में वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड के अवर पर संवाद माध्योमों से चर्चा करते हुए बताया कि जांच को पूरा होने में ‘कुछ सप्ताह और लगेंगे।

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि मैं कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के परिणाम को लेकर पहले से कोई संभावना नहीं जताना चाहता, क्योंकि यह एक समग्र प्रक्रिया है। विवेचना दल के प्रमुख एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह को अधिकार दिया गया है कि प्रत्येक संबंधित पक्ष पर ध्यान दिया जाए, और हर पक्ष विश्लेषण किया जाए कि क्या गलत हुआ होगा, और उसी आधार पर निष्कर्ष निकाला जाए एवं उचित सुझाव प्रस्तुत किए जाएं।

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी से Mi-17V5 हेलिकॉप्टर दुर्घटना की विवेचना से जुड़ी सूचनाओं और संबंधित परिस्थितियों पर प्रश्न किया गया था, प्रत्युत्तर में उन्होंने यह टिप्पणी की। 

ज्ञातव्य है कि तमिलनाडु के कुन्नूर में आठ दिसंबर को Mi-17V5 हेलिकॉप्टर दुर्घटना में भारत के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) विपिन रावत, उनकी पत्नी मधूलिका सिंह और 12 अन्य सैन्यकर्मियों की मौत हो गई थी।

अभी अनुमान लगाना अति-शीघ्रता होगी, कुछ सप्ताह और बाद आएंगे विवेचना के परिणाम

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी कहा–मेरा मानना है कि मैं इस बारे में जल्दबाजी में कोई घोषणा नहीं करूं कि इसका (दुर्घटना का) कारण क्या हो सकता है या हम इसके लिए क्या प्रतिकारात्मक कदम उठाने जा रहे हैं, इसलिए हमें ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ पूरी होने तक कुछ और सप्ताह के लिए इंतजार करना होगा। मैं आपको यह भरोसा दिलाना चाहता हूं कि यह अत्यंत निष्पक्ष प्रक्रिया है।हेलीकॉप्टर हादसे के बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में सूचित किया था कि एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व में तीनों सेनाओं के दल ने दुर्घटना की विवेचना आरंभ कर दी है।

अब युद्ध के ख़तरे और चुनौतिया नई, हम भी इसके लिए हो रहे तैयार

एयर चीफ मार्शल चौधरी ने डुंडीगल में वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड को संबोधित करते हुए कहा–युद्ध की प्रकृति में मूलभूत परिवर्तन हो रहे हैं और भारत के सुरक्षा परिदृश्य में बहुआयामी ख़तरे एवं चुनौतियां शामिल हैं, जिनके लिए कई क्षेत्रों में सक्षम बनने की आवश्यकता होगी। साथ ही हमें हमारे सभी अभियानों को एक साथ और कम समय में पूरा करना होगा। एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा-­वायुसेना राफेल विमान, अपाचे हेलीकॉप्टर और व्यापक अत्याधुनिक प्रणालियों को शामिल करके एक अत्यधिक शक्तिशाली वायुसेना में बदल रही है। उन्होंने कहा कि युद्ध की प्रकृति में मूलभूत बदलाव आ रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में नई प्रौद्योगिकी और मौलिक रूप से नए सैन्य सिद्धांत सामने आए हैं।

एयर चीफ मार्शल चौधरी ने तमिलनाडु के कुन्नूर में Mi-17V5 हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी णधूलिका सिंह और सशस्त्र बल के 12 अन्य अधिकारियों के असमय निधन पर शोक जताते हुए कहा कि इस दुर्घटना के मद्देनजर परेड के दौरान कई कार्यक्रमों को आयोजित नहीं करने का फैसला किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *