नई दिल्ली, 13 दिसंबर। पंजाब के लगभग 1400 की जनसंख्या वाले गांव की सीधी-सादी, सांत स्वभाव की हरनाज़ कौर संधू 70वीं ब्रह्माण्ड सुंदरी बन गई हैं। अंतिम भारतीय ब्रह्माण्ड सुंदरी लारा दत्ता ने 2000 में जब यह ताज पहना था तभी भारत में उस सुंदरी ने जन्म लिया था जिसने 21 साल बाद फिर वही ताज पहना। शांत स्वाभव की हरनाज को दुबली होने के तानों ने अवसादग्रस्त भी बनाया, किंतु उसने आत्मविश्वास नहीं खोया और वह कारनामा कर दिखाया जिसका सपना हर युवती देखती है। हरनाज ने आयोजकों के सवालों के जवाब कुछ इस तरह दिए कि वह ब्यूटी-विध-ब्रेन सिद्ध हुई और आयोजकों भारत की बेटी को ब्रह्माण्ड सुंदरी चुन लिया।   

इज़राइल के इलियट में आयोजित प्रतियोगिता में, हरनाज़ संधू ने पराग्वे और दक्षिण अफ्रीका के संदरियां के मुकाबले श्रेष्ठता सिद्ध की। मेक्सिको की निवर्तमान मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने हरनाज को ताज पहनाया। हरनाज़ संधू ने सौंदर्य प्रतियोगिता की यात्रा 17 वर्ष की उम्र में ही प्रारंभ कर दी थी। उन्हें पहले मिस-दिवा 2021, फेमिना मिस इंडिया मिस पंजाब 2019 का ताज पहनाया गया था। वह फेमिना मिस इंडिया 2019 में भी शीर्ष-12 में पहुंची थीं।


खुद पर भरोसा और वैश्विक परिवर्तनों पर त्वरित क्रियान्वयन ही दिलाएगा जीवन

टॉप 3 राउंड के एक भाग में, सभी प्रतियोगियों को एक ही प्रश्न का उत्तर देना था। उनसे यही पूछा गया था–आज के दबावों से निपटने के लिए युवा महिलाओं को आप क्या सलाह देंगीं?

जवाब में हरनाज़ ने कहा–ठीक है, मुझे लगता है कि आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है वह है खुद पर विश्वास की कमी। यह जान लीजिए कि आप अद्वितीय हैं और यही सोच आपको सुंदर बनाती है। अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें, और अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। दुनिया भर में जो हो रहा है, मुझे लगता है कि यही आपको समझने की जरूरत है। बाहर आओ, अपने लिए बोलो, क्योंकि तुम अपने जीवन के नेता हो। तुम अपने जीवन की आवाज हो। मुझे खुद पर विश्वास है और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं। धन्यवाद। इस जवाब ने हरनाज को वह ताज दिलाया जिससे भारत को अपनी बेटी पर नाज हो आया।  

इससे पूर्व हरनाज से वैश्विक जलवायु परिवर्तन के संबंध में सवाल किया गया था। जवाब में हरनाज ने कहा–यह सही समय है कि हमें इस वैश्विक समस्या पर बातचीत नहीं क्रियान्वयन करना चाहिये। मेरा दिल बैठ जाता है इस समय जलवायु के हालात जानकर। इस समय इस दिशा में जो भी किया जाएगा वह हमारे लिए आर-पार का होगा।

हरनाज से पहले मात्र दो भारतीय सुंदरियां ही बनी ब्रह्माण्ड सुंदरी
हरनाज से पहले मिस यूनिवर्स का ताज भारत को दो ही बेटियां सुष्मिता सेन (1994) और लारा दत्ता (2000) ही हासिल कर सकी हैं। ब्यूटी क्वीन वर्तमान में लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रही है। चंडीगढ़ की 21 वर्षीय हरनाज मॉडलिंग के साथी ही दो पंजाबी फिल्मों, ‘यारा दिया पू बरन’ और ‘बाई जी कुट्टंगे’ जैसी पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *