ग्वालियर, 21 नवंबर। कबूतर के पंख पर किसी की हूबहू तस्वीर बना देने वाले देने ग्वालियर की गुदडी के लाल हितेंद्र अब तक हजारों सख्शियतों के अक्श इस नायाब कैनवास पर बना चुके हैं। मात्र पांच वर्ष की उम्र से इस अद्भुत कैनवास पर तस्वीर बनाते-बनाते हितेंद्र अब इतने सिद्धहस्त हो गए हैं कि मात्र पांच मिनट में किसी का भी हूबहू प्रतिबंब कबूतर के पंख पर उतार देते हैं। बचपन के इस शौक को व्यवसाय बनाया तो हितेंद्र को देश भर से और ख़ास तौर पर दक्षिण-भारत क शहरों से फेदर-आर्ट के ऑर्डर मिलने लगे हैं। वह अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुकेश अंबानी और रतन टाटा से अमर शहीद बिरसा मुंडा तक की तस्वीरें कबूतर के पंख पर बना चुके हैं। अब कबूतर संदेश के साथ लेजाएगा तस्वीर भी….

कल तक जिस कबूतर से प्रेमिका अपना संदेश प्रेमी तक पहुंचाने के लिए चिरौरियां करती थी, उसे अगर मालूम होता कि ग्वालियर का हितेंद्र उसी कबूतर के टूटकर गिरे परों पर उसकी नख-शिख श्रंगारित तस्वीर भी उकेर सकता है तो वह अपने पिया को संदेशे के साथ अपना चित्र भी भेज देती। हितेंद्र एक्रेलिक कलर और ज़ीरो नंबर के ब्रश से किसी से भी चेहरे की बारीकियों को हूबहू पंख पर उतार देते हैं। अब तक हितेंद्र ने देश की दर्जनों महान हस्तियों की छवियों को कबूतर के पंख पर उकेरा है। इनमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदिनाथ, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, देश के जाने-माने उद्योगपति मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी नीता अंबानी, रतन टाटा, क्रिकेटर मुरली कार्तिक, फिल्म अभिनेता कार्तिक आर्यन, दुबई निवासी राजा फैजा आदि शामिल हैं।

घर में नहीं दक्षिण में मिले कद्र-दान, दंपत्ति और प्रेमी-युगल का मनपसंद उपहार

जितेंद्र की कला को उनके गृह-नगर में कोई सरहाना नहीं मिली, लेकिन दक्षिण भारत के कोयंबटूर, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे कई बड़े शहरों से उसे बहुत ऑफर मिल रहे हैं। हिंतेंद्र अब तकलगभग 200 तस्वीरें तो दंपत्तियों व युगलों की बना चुके हैं। हितेंद्र ने बताया कि कबूतर के पंखों पर उकेरी गई तस्वीरें प्रेमी युगलों के लिए मनपसंद उपहार के रूप में पसंद की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *