रायपुर, 16 अक्टूबर। जशपुर जिले के पत्थलगांव में गांजा तस्करों की कार ने शुक्रवार को दुर्गा प्रतिमा-विसर्जन के जुलूस में शामिल लोगों को कुचल दिया। हादसे में एक युवक की मौत हो गई, जबकि 26 लोग घायल हुए। क्षेत्र की सात दुर्गा पंडालों में स्थापित मूर्तियों के विसर्जन के लिए सभी लोग जा रहे थे। हादसे पर राजनीतिक बयानबाजी जारी है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह कहा कि छत्तीसगढ़ में नशा माफिया के हौसले बुलंद हो गए हैं। उन्होने मांग की कि मृतक के परिजनों को 50 लाख रुपए मुआवजा दिया जाए। इसके साथ ही भाजपा ने कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व से सवाल किया है कि जशपुर में राहुल-प्रियंका धरना देने कब पहुंचेंगे, जिस तरह लखीमपुर खीरी में पहुंच गए थे।

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में एक तेज रफ्तार कार ने दुर्गा प्रतिमा-विसर्जन के   जुलूस में शामिल लोगों को कुचल दिया। जशपुर के पत्थलगांव में करीब 150 लोग जुलूस की शक्ल में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के लिए जा रहे थे। कार की टक्कर से एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 26 लोग घायल हो गए। घायलों में चार की हालत गंभीर है। कार में गांजा भरा हुआ था और तस्कर इसे उड़ीसा से मध्यप्रदेश के सिंगरौली ले जा रहे थे।

गांजा तस्करों को कार बेकाबू सांड की तरह श्रद्धालुओं को रौंदती चली गई

घटना शुक्रवार दोपहर करीब डेढ़ बजे की है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया–जशपुर रोड दुर्गोत्सव समिति ने पहले ही दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन का समय रूट सभी कुछ तय कर रखा था। सब दोपहर को समय पर पंडाल से देवी मां की प्रतिमा लेकर निकले, साथ में कुछ और प्रतिमाएं भी थीं और दूसरी समितियों के लोग भी थे। सभी पूरे उत्साह के साथ विसर्जन के लिए जारहे थे। सभी ने एक जैसी पोशाक पहनी थी। कुछ साथी पटाखे फोड़ रहे थे। कुछ नाच-गाना करने वाली टोलियां भी जुलूस में शामिल थीं। सभी नाचते गाते चल रहे थे, खुशनुमा माहौल था। दोपहर एक  बजे सब पत्थलगांव थाने से करीब 100 मीटर दूर कन्या स्कूल के पास पहुंचे थे। जुलूस के पीछे एक ट्रैक्टर भी था। भीड़ ज्यादा थी, इसलिए ट्रैक्टर धीरे-धीरे पीछे ही चल रहा था। तभी जुलूस के पीछे से तेज हार्न की आवाज आई,  हार्न लगातार बज रहा था। कोई कुछ देख –समझ पाता तब तक एक कार ने तेजी से ट्रैक्टर को ओवरटेक किया। ट्रैक्टर के सामने पूरे रास्ते में भीड़ ही भीड़ थी, लेकिन इसे नज़रअंदाज कर कार ट्रैक्टर के साइड से वह बहुत ज्यादा तेजी से निकली। कार बेकाबू सांड़ की तरह भीड़ को धकियाती-कुचलती तेज रफ्तार से भागती चली गई, हादसा देख रुकी नहीं। कुछ समझ में नहीं आया सड़कों पर लोग बिखरे पड़े थे। वहां मौजूद अन्य लोगों ने कार का पीछा किया और करीब पांच किमी दूर सुखरापारा में पकड़ लिया। लोगों ने कार चालक की जमकर पिटाई की और गांजे से भरी कार को आग के हवाले कर दिया।आक्रोशित लोगों ने पत्थलगांव थाने का घेराव और गुमला-कटनी नेशनल हाईवे पर मृतक का शव रख चक्काजाम कर दिया। हालात देखते हुए इलाके में पुलिस बल तैनात किया गया है।

बेकाबू कार की चपेट में आए चार की मौत 16 घायल, गौरव को करनी थी बहन की शादी

बेकाबू कार की चपेट में आने से पत्थलगांव निवासी गौरव की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन लोगों ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया। हादसे में 16 लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दु:ख व्यक्त करते हुए मामले के जांच के निर्देश दिए हैं। हादसे में 21 साल के गौरव अग्रवाल की मौके पर ही मौत हो गई।

जुलूस में शामिल लोग यह बताते हुए रो पड़े कि गौरव पर पूरे घर की जिम्मेदारी थी। उसके पिता की भी 4 साल पहले सड़क हादसे में मौत हो चुकी थी। गौरव छोटी सी दुकान चलाकर किसी तरह घर का खर्च चला रहा था। वो अगले महीने अपनी बड़ी बहन की शादी भी करने वाला था।

हादसे के दोनों आरोपी गिरफ्तार

मामले में जशपुर एसपी का कहना है कि दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनकी पहचान बबलू विश्वकर्मा और शिशुपाल साहू के रूप में हुई है। दोनों मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं और वे छत्तीसगढ़ से गुजर रहे थे। उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। एसपी ने बताया कि पत्थलगांव में हुए हादसे में एसएचओ पत्थलगांव लाइन अटैच किया गया है। गांजा तस्करी में लिप्तता के संदेह में आरोपित एएसआई को भी निलंबित कर दिया गया है। उन पर धारा 302 और 304 के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *