अब ज्योतिष बताएगा रोगोपचार की दशा-दिशा, मेडिकल एस्ट्रोनोमर्स के शोध से रोगी व चिकित्सक दोनों की होगा लाभ

जबलपुर, 05 सितंबर। भारतीय वास्तु एवं ज्योतिषीय शोध केंद्र के आयोजन में देश-भर के ज्योतिर्विदों ने चिकित्सा प्रक्रिया के दौरान ज्योतिष के अनुप्रयोगों के बारे में अपने शोध निष्कर्ष प्रस्तुत किए। जबलपुर में गुरुवार 02 सितंबर को आयोजित इस वृहद ज्योतिष सम्मेलन में ज्योतिर्विदों ने दावा किया कि ज्योतिष रोगोपचार के दौरान बता सकता है कि रोगी को किस औषधि या शल्य-क्रिया से लाभ होगा।

ज्योतिष की मदद से सही उपचार दे चिकित्सक बचा सकते हैं जीवन

इसके अंतर्गत ज्योतिष द्वारा रोग निदान हेतु ज्योतिष और आयुर्वेद के तत्व और त्रिदोष सबंधी समान मत, शरीर मे किस भाग मे दोष/रोग जानने हेतु शरीर विज्ञान और रोगो की ज्योतिष मे जानकारी और ज्योतिष के भाव, राशियो, गृह, नक्षत्रो का संबंधित शरीरांग तथा रोग से सबंध आदि पर चर्चा हुई। व्याधियों के प्रमुख कारण बताए गए। निरोग हेतु आहार मे कुंडली से ग्रहों अनुसार आवश्यक तत्व, मिनरल्स, विटामिन की कमी की आपूर्ति तत्संबंधी पोषण के समावेश अनुसार किये जाने की बात की गई।

ज्योतिष यह भी बता सकता है कि रोगी को किस तरह की पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी या दूसरी क्लिनिकल जांच की जरूरत है अथवा नहीं। इस तरह रोगी के परिजन को जांच के अनावश्यक व्यय से तो बचाया ही जा सकेगा, साथ ही चिकित्सक का भी समय बच सकेगा, नतीतजन वह रोगी को समय पर सही दवा देकर उसका जीवन बचाया जा सकेगा।   

ज्योतिष को चिकित्सा शिक्षा से समेकित करना होगा लाभप्रद

शोध प्रस्तुतिकरण के दौरान वृहद ज्योतिष सम्मेलन में ज्योतिष और चिकित्सा विज्ञान विषय पर शोध कर रहे ग्वालियर के ज्योतिषाचार्य प्रशांत खानवलकर, अर्चना राठौर, कोच्चि के ज्योतिर्विद डॉ.दिवाकरन,अहमदाबाद की सुप्रिया, आईवीएआरसी प्रमुख वरिष्ठ ज्योतिर्विद पीएन हलधर और आयोजन प्रमुख डॉ. स्वागतिका ने विषय के संबंध में अपने निष्कर्षों से सभा को अवगत कराया। आयोजन में शाश्वती ने सांस्कृतिक नृत्य भी प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर शोध प्रस्तुत करने वाले ग्वालियर के ज्योतिर्विद प्रशांत खानवलकर ने कहा कि ज्योतिर्विज्ञान के इन शोध निष्कर्षों को चिकित्सा शिक्षा से समेकित किया जाना चाहिए ताकि चिकित्सक औऱ रोगी दोनों को लाभ पहुंचाया जा सके।

ग्वालियर को ज्योतिर्विद को मिला ‘मेन ऑफ द ईयर’ एवं  एस्ट्रो-ब्लेजिंग-स्टार अवार्ड

कार्यक्रम मे भाजपा विधायक अशोक रोहाणी भी मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। मुख्य-अतिथि ने ज्योतिर्विदो को एस्ट्रो-ब्लेजिंग-स्टार अवार्ड एवं प्रशस्तिपत्र प्रदान किए। आयोजन में  ग्वालियर के ज्योतिषाचार्य प्रशांत खानवलकर को ज्योतिष के क्षेत्र मे उत्कृष्ट शोध कार्य हेतु ‘मेन ऑफ द ईयर’ घोषित कर सम्मानित किया गया। ग्वालियर की ही ज्योतिषाचार्य उषाकिरण एव अर्चना राठौर को ‘एस्ट्रो स्टार ब्लेजिंग’ अवार्ड से सम्मानित किया गया। आयोजन का समापन सत्र में बगलामुखी मठ के स्वामी चैतन्यानंद ने सम्मानित किए गए ज्योतिर्विदों को ज्योतिष शास्त्र मे विशिष्ट शोध कार्य हेतु मानद डॉक्टरेट उपाधि व शील्ड प्रदान की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *