ग्वालियर, 21 अगस्त। ज्योतिरादित्य सिंधिया के केंद्रीय उड्डयन मंत्री बनने के बाद से महानगर में उड़ान सेवाओं का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक ग्वालियर को देश के आठ महानगरों से वायुमार्ग से जुड़ चुके हैं। शुक्रवार को ग्वालियर से जयपुर के बीच भी स्पाइसजेट ने उड़ान संचालन प्रारंभ कर दिया है, जबकि इंडिगो एक सितंबर से ग्वालियर से होकर दिल्ली-इंदौर वायुयान सेवा शुरू कर रही है। इसके साथ ही जबलपुर से भी 20 से 28 अगस्त तक आठ नई उड़ानें शुरू की गई हैं। नई उड़ानें मुंबई-जबलपुर-मुंबई, दिल्ली-जबलपुर-दिल्ली, इंदौर-जबलपुर-इंदौर और हैदराबाद-जबलपुर-हैदराबाद के बीच नई विमान सेवाओं को संचालित किया जाएगा।

वायुमार्गों के विस्तार से अंचल और प्रदेश में औद्योगिकीकरण को भी प्रोत्साहन मिलेगा। व्यापारियों के उत्साहवर्धक प्रतिसाद से प्रभावित हो कर स्पाइसजेट ने जल्द ही यात्री विमान में मालवाहन सुविधा भी प्रारंभ कर रहा है। इसके लिए नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो ने शुक्रवार को स्पाइसजेट को मंजूरी दे दी है।

स्पाइसजेट प्रबंधन ग्वालियर से अहमदाबाद, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, जम्मू, पुणे और जयपुर के लिए कार्गो सेवाएं भी देगा। इसके लिए नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो की मंजूरी मिल गई है। अब सोमवार को कंपनी की मार्केटिंग टीम सर्वे के लिए अंचल के फैक्ट्री संचालकों, उद्योगपतियों, दूसरे कारोबारियों से संपर्क करेगी।

ग्वालियर से 8 शहरों के लिए सीधी उड़ान सेवा
कुछ महीने पहले तक ग्वालियर से सिर्फ एक ही नियमित उड़ान थी, लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया के नागरिक उड्डयन मंत्री बनते ही ग्वालियर को आठ महानगरों से वायुमार्ग द्वारा जुड़ने के उपहार मिले हैं। ग्वालियर अब मुबंई, अहमदाबाद, जम्मू, पुणे, कोलकाता, दिल्ली, इंदौर सहित आठ शहरों से सीधा जुड़ गया है। वायुमार्ग सेवा के विस्तार से दिल्ली, जयपुर सहित अन्य शहरों से विदेशी पर्यटकों की आमद ग्वालियर में बढ़ेगी। इसके साथ ही ग्वालियर-चंबल अंचल के व्यापार को भी गति मिलेगी। ज्ञातव्य है कि पर्यटन सर्किट में जुड़े होने के कारण ग्वालियर को विभिन्न वायुमार्गों से जोड़े जाने की मांग बहुत पुरानी है।

इंदौर और दिल्ली फ्लाइट का ये होगा शिड्यूल
ग्वालियर एयरपोर्ट के डायरेक्टर अजय श्रीवास्तव ने बताया कि ग्वालियर से दिल्ली, ग्वालियर से इंदौर, फ्लाइट का वक्त भी यात्रियों की सुविधा के हिसाब से तय किया गया है।

ग्वालियर-इंदौर फ्लाइट ग्वालियर से सुबह 8:15 बजे इंदौर के लिए रवाना होगी

ग्वालियर-दिल्ली फ्लाइट ग्वालियर से दोपहर 12:15 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी

दिल्ली- ग्वालियर फ्लाइट दिल्ली से चलकर सुबह 8:00 ग्वालियर आएगी

इंदौर-ग्वालियर फ्लाइट इंदौर से चलकर दोपहर 12:00 बजे ग्वालियर आएगी

इंडिगो की इन फ्लाइट में 72 यात्री सफर कर पाएंगे। ज्ञातव्य है कि 20 अगस्त से ग्वालियर-जयपुर फ्लाइट भी शुरू हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *