भिंड 29 जुलाई। जिले के गोरमी में एक दिव्यांग युवक से शादी के लिए चार शातिरों ने 90 हजार ठग लिए। शातिरों ने युवक की शादी बाकायदा पूरे रस्म-ओ-रिवाज के साथ कराई, भाई बनकर दुल्हन की विदाई भी कराई, लेकिन दुल्हन सबके सोने बाद छत से कूद भागी। हालांकि उसका दुर्भाग्य कि वह लाख बचते-बचाते रात के अंधेरे में फ़रार हो ही रही ती कि पुलिस के गश्ती दल के हाथ लग गई। पकड़े जाने पर उसने गिरोह की पोल खोल दी, और बताया–मैं तो शादीशुदा और 15 वर्षीय बेटी की मां हूं, एक दिन की दुल्हन बनने का ड्रामा करने के लिए उसे पांच हजार रुपए दिए गए थेभाइयों की गृहस्थी बस चुकी थी, दिव्यांग होने की वजह से नही हो रही थी सोनू की शादी…

गोरमी के कचनाउ रोड वार्ड क्रमांक-3 में रहने वाले 29 वर्षीय सोनू पुत्र रमेश चंद्र जैन दिव्यांग है। अच्छा खाता-कमाता होने के बावजूद दिव्यांगता सोनू की शादी में बाधा बन रही थी, जबकि दूसरे भाइयों की गृहस्थी बस चुकी थी। सोनू की मुलाकात ग्वालियर की समाधिया कॉलोनी में रहने वाले ऊदल खटीक से हुई। उसने भरोसा दिलाया कि अगर सोनू एक लाख रुपए खर्च करे तो शादी करा देगा। दोनों में सौदेबाजी हुई और शादी का सौदा 90 हजार पक्का हो गया। मंगलवार 27 जुलाई को ऊदल उसके साथी जीतेंद्र रत्नाकर निवासी जनकगंज, अरूण खटीक निवासी भितरवार और एक अन्य दुल्हन अनीता को लेकिर गोरमी पहुंचे। ऊदल व उसका एक साथी 90 हजार की रकम लेकर वापस चले गए और जितेंद्र एक अन्य साथई के साथा दुल्हन बनी अनीता अनीता के साथ रूक गए। दिन भर मंगल गीतों के साथ शादी की रस्में पूरी की गईं। जीतेंद्र ने खुद को दुल्हन अनीता का भाई बताया था।

दुल्हन ने कहा भाई रात में यहीं रुकें, घर के बाहर लगवा दिए बिस्तर

जितेंद्र सोनू के सामने ही दुल्हन बनी अनीता से कहा–बहन हम रात में यहीं रुकेंगे, सुबह चले जाएंगे। इसके बाद उन्होंने गर्मी होने का हवाला देते हुए घर के बाहर बिस्तर लगवा लिए। आधी रात को सब सो गए तो सुहागरात की तैयारी में सोनी दुल्हन अनीता के कमरे में आया, लेकिन दुल्हन बनी अनीता ने कहा गर्मी और उमस की वजह से घबराहट हो रही है, तोड़ी देर के लिए वह छत पर जाना चाहती है। सभी सो चुके थे, अनीता छत पर गई औऱ पड़ोस की टीन की चादर पर कूंदकर सड़क पर उतर गई। वह रात के अंधेरे में फ़रार होने ही वाली ती कि पुलिस का गश्ती जदल वहां से गुज़रा। दुल्हन के लिबास में आधी रात को महिला छिपते-छिपाते भागने की मुद्रा में नज़र आई तो पुलिस को संदेह हुआ। अनीता को रोक कर पूछताछ की तो अनीता बहुत देर तक राज को छिपा न सकी। उसके बताए अनुसार पुलिस ने सोनू जैन के घर के बाहर सो रहे उसके दो साथियों को भी पकड़ लिया, जो बाइक पर फ़रार होने की फ़िराक़ में थे।

अनीता को एक रात की दुल्हन बनने मिले थे र् 5 हजार

अनीता ने पुलिस को बताया कि उसकी शादी हो चुकी है, लेकिन पति से तलाक हो चुका है। उसकी एक 15 वर्ष की बेटी भी है। ऊदल व जितेंद्र ने उससे एक दिन सोनू से शादी का ड्रामा करने के लिए पांच हजार रुपए देने का सौदा किया था। इन लोगों ने उसे लालच दिया था कि गिरोह में सामिल कर लेगे और इसी तरह हर बार एक दिन की दुल्हन बनने के पांच हजार रुपए मिलते रहेंगे। पुलिस के मुताबिक ठग गिरोह के दो युवक व महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि बाकी दो फरार है, इनमें गिरोह का मास्टरमाइंड ऊदल भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *