उज्जैन, 04 अप्रेल। मध्यप्रदेश में उज्जैन के फ्रीगंज में पाटीदार अस्पताल के COVID-19 वार्ड में रविवार दोपहर आग लग गई। आग से चार मरीज झुलस गए, इनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। ज्ञातव्य है कि अस्पताल में 80 मरीज भर्ती थे, इनमें से 24 कोरोना प्रभावित थे। आननफानन सभी मरीजों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट करा दिया गया।

देश कोरोना के कहर से कराह रहा है, ऊपर से अस्पताल प्रबंधनों की लापरवाही भी मरीजों के जीवन को खिलवाड़ कगर रही है। देश भर में लगातार अस्पतालों में लगी आग कोरोना से पहले ही सैकड़ों मरीजों की जान ले चुकी है।

आग लगी, धुआं भी उठा, लेकिन न अलार्म बचा न फायर-एस्ट्विशर निकले दुरुस्त

मध्यप्रदेश में महाकाल नगरी उज्जैन के फ्रीगंज इलाके के पाटीदार हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में जिलेभर के मरीज आते हैं। रविवार दोपहर करीब 12 बजे अस्पताल की दूसरी मंजिल पर बने COVID-19 वार्ड में धुआं उठते देखकर पैरा-मेडिकल कर्मचारी ने प्रबंधन को इसकी सूचना दी। जल्द ही पूरा अस्पताल भवन धुआं-धुआं हो गया। फायर-अलार्म से लैस अस्पताल में धुआं भरने तक भी अलार्म मौन रहा। अचानक सभी वार्ड में धुआं भरने से हड़कंप मच गया। खिड़कियां तोड़कर किसी तरह मरीजों को निकाला गया। सूचना मिलने पर पहुंचे  दमकल दस्ते की 4 गाड़ियों ने आधे घंटे में आग को काबू किया।

20 एंबुलेंस लगा कर दूसरे अस्पताल में भेजे गए मरीज
दमकलें आग बुझाने में जुटी थीं और असप्तल प्रबंधन सभी 80 मरीजों को दूसरे असप्ताल में शिफ्ट करने में जुटा था। महिलाओं-बच्चों समेत करीब 80 मरीजों कगे घंटे की मशक्कत के बाद 20 एम्बुलेंसों से दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया गया। कुछ मरीजों को आर्डी-गार्डी और कुछ को गुरुनानक अस्पताल भेजा गया। आग काबू होने तक COVID-19 वार्ड में मौजूद सभी मशीनें और फर्नीचर भी जल गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *