नई दिल्ली, 13 मार्च। नई दिल्ली से देहरादून जारही शताब्दी एक्सप्रेस का एक कोच में शनिवार दोपहर हरिद्वार-देहरादून रेलवे ट्रैक पर कांसरो वन रेंज के जंगल से गुजरते वक्त अचानक ज्वालाएं उटने लगीं। ट्रेन में आग लगने से हड़कंप मच गया। लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को जंगल में ही रोक दिया। तत्काल कोच को खाली कराया गया, और इसे रेलगाड़ी से अलग कर अन्य डिब्बों को सुरक्षित कर लिया गया, हालांकि अच्छी बात यह है कि ट्रेन में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।

शार्ट सर्किट से लगी आग, सूझबूझ से टला हादसा….

शनिवार दोपहर करीब 12:30 बजे शताब्दी एक्सप्रेस जब राजाजी टाइगर रिजर्व की कांसरो रेंज से गुजर रही थी, रेलगाड़ी के C5 कोच में अचानक आग लग गई। लपटें उठते देख कोच में मौजूद यात्रियों में हड़कंप मच गया। हालांकि किसी ने चेने खींचकर लोको पायलट को सूचना दी औऱ लोको पायलट में तत्काल इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रेलगाड़ी को कांसरो रेंज के नजदीक ही रोक दिया।

रेलगाड़ी के रुकते ही कोच में मौजूद 35 यात्री अपना सामान लेकर बाहर निकल आए। ट्रेन में मौजूद स्टाफ ने तुरंत C5 कोच को काटकर शेष रेलगाड़ी से अलग कर दिया। कोच C5 के यात्रियों को दूसरे कोच में शिफ्ट कराया गया। अच्छी बात यह रही कि किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचा।

ट्रेन से अलग होते-होते धू-धू जल उठा C5 कोच

कोच में जलने की गंध और धुआं देखे जाते ही तत्काल यात्री और लोको-स्टाफ सक्रिय हो उठा, और आनन-फानन यात्रियों को उतार जलते हुए कोच को अलग कर दिया गया। इतना होने तक कोच C5 आग की लपटों से घिर गया। जिस जगह पर यह हादसा हुआ वहां सिर्फ वन विभाग की चौकी मौजूद है। सूचना पाकर वन विभाग के कर्मचारी अपने निजी संसाधनों के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने आग बुझाने की कोशिश की, मगर आग इतनी भयानक थी कि कुछ देर में ही पूरा पूरी बोगी जला हुआ ठूंठ बन कर रह गई। हादसे के तुरंत बाद रेल लाइन की पावर सप्लाई भी काट दी गई थी। सूत्रों के मुताबिक आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट ही माना जा रहा है।

सभी यात्री सुरक्षित पहुंचाए देहरादून हादसा स्थल राजाजी टाइगर रिजर्व के सघन वन क्षेत्र में है, जहां सड़क मार्ग से पहुंच आसान नहीं है। इसलिए जले हुए कोच को फिलहाल वहीं छोड़ दिया गया है, लेकिन C5 के 35 समेत ट्रेन के सभी 316  यात्रियों को सुरक्षित देहरादून पहुंचा दिया गया है। रेलवे कर्मचारियों ने स्टेशन पर यात्रियों को सभी जरूरी सहायता प्रदान की गई हैं। डीआरएम तरुण प्रकाश अधिकारियों की टीम के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *