कोलकाता, 05 मार्च। तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने ‘लकी-डे’ शुक्रवार को TMC भवन में पार्टी प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। तृणमूल कांग्रेस की 291 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है, जबकि तीन सीटें सहयोगियों के लिए छोड़ी गई हैं। ज्ञातव्य है कि 2011 और 2016 में भी ममता बनर्जी ने टीएमसी भवन से शुक्रवार को ही प्रत्याशियों का ऐलान किया था।

ममता बनर्जी खुद नंदिग्राम सीट से ही चुनाव लड़ेंगी और माना जा रहा है कि भाजपा पहले से ही यहां ममता के विरुद्ध शुभेंदु अधिकारी को उतारने का फैसला कर चुकी है। ममता बनर्जी ने अपनी परंपरागत भवानीपुर सीट से सोवनदेब चट्टोपाध्याय मैदान में उतारा है।

100 नए चेहरे, 50 महिलाएं और 42 मुस्लिम TMC के योद्धा

जारी हुई सूची में 291 उम्मीदवारों के नाम हैं। इनमें 100 नए चेहरों को मौका दिया गया है। साथ ही 50 महिलाओं और 42 मुस्लिम प्रत्याशियों को भी विधानसभा जंग में योद्धा बनने का मौका दिया गया। सूची जारी करते हुए ममता बनर्जी ने कहा–हमने उन उम्मीदवारों को टिकट दिया, जिन्हें जनता पसंद करती है। हालांकि, कुछ लोगों को टिकट नहीं मिला है। कोशिश करूंगी कि उन्हें विधान परिषद में मौका दिया जाए। 

वित्त मंत्री समेत 28 विधायकों के कटे टिकट

तृणमूल कांग्रेस की सूची में इस बार 28 विधायकों का टिकट काटा गया है, इनमें वित्त मंत्री अमित मित्रा भी शामिल हैं। दीदी ने सफाई दी है कि 80 वर्ष से ज्यादा आयु वाले नेताओं को टिकट नहीं दिया गया है।

ममता महाशिवरात्रि पर नामांकन दर्ज

हाल में टीएमसी में शामिल होने वाले पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी को हावड़ा की शिवपुर विधानसभा से उतारा गया है। लगभग एक दशक से पश्चिम बंगाल में शासन कर रही ममता बनर्जी को इस बार भाजपा की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा ने पश्चिम बंगाल में हिन्दुत्व को ललकार कर जो माहौल पैदा किया है उसकी काट की कोशिश में जुटी ममता बनर्जी महाशिवरात्रि के दिन अपना नामांकन दाखिल कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *