ग्वालियर, 04 मार्च। उच्च न्यायालय अधिवक्ता परिषद के चुनाव शुक्रवार पांच मार्च को संपन्न कराए जाएंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उच्च न्यायालय से जुड़े करीब 3,562 अधिवक्ता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान सुबह नौ से शाम चार बजे तक होगा, जबकि परिणाम देर रात तक घोषित किए जाएंगे।  चुनाव में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव समेत विभिन्न पदों के लिए 63 उम्मीदवार मैदान में हैं।

ग्वालियर में उच्च न्यायालय अधिवक्ता परिषद चुनाव की गहमा-गहमी शुक्रवार को चरम पर होगी। इस दिन सुबह से देर रात तक चुनाव प्रक्रिया जारी रहेगी। अब तक इन चुनावों में 70 टेबलों पर मतदान की प्रक्रिया होती थी, लेकिन इस बार खास बात यह है कि पहले उसे बढ़ाकर अब लगभग दोगुना यानी डेढ़ सौ टेबल तक कर दिया गया है। चुनाव के लिए इस बर 3 हॉल रिजर्व किए गए हैं। भूतल पर बार कक्ष और प्रथम तल पर बार कक्ष के अलावा सभागार में यह टेबलें लगाई गई है। बिना आईडी प्रूफ के किसी भी वकील को वोट डालने का अधिकार नहीं होगा। फोटो सहित आधार कार्ड, वोटर कार्ड, और बार काउंसिल का पहचान पत्र भी मान्य होगा।

मतदान के एक घंटे बाद शुरू होगी गणऩा, देर रात तक घोषित होंगे परिणाम

चुनाव में अध्यक्ष सहित विभिन्न पदों के लिए मतदान शाम  चार बजे थम जाएगा। इसके बाद पांच बजे से गिनती शुरू हो जाएगी। पदाधिकारियों के परिणाम  देर रात तक घोषित कर दिए जाएंगे। सिर्फ कार्यकारिणी सदस्यों के लिए मतों की गणना दूसरे दिन शनिवार को सुबह छह बजे से वोट पूरे गिने जाने तक जारी रहेगी। ज्ञातव्य है कि अध्यक्ष पद के लिए चार, उपाध्यक्ष पद के लिए नौ, सचिव पद के लिए छह, सह-सचिव पद के लिए आठ, मास्टर ऑफ लाइब्रेरी के लिए चार, कार्यकारिणी के लिए 26 और कोषाध्यक्ष पद के लिए 6 उम्मीदवार मैदान में हैं।

CCTV कैमरों की निगरानी में रहेगी प्रक्रिया

चुनाव समिति अध्यक्ष और उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता एनके गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक हॉल के लिए प्रभारी और उनकी टीम की घोषणा भी कर दी गई है। पुलिस बल भी मुख्य द्वार से मतदान दल केंद्र के बाहर तक उपस्थित रहेगा। पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग और निगरानी के लिए मुख्य द्वार से मतदान हॉल तक CCTV कैमरे लगाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *