ग्वालियर, 28 फरवरी। अब तक आपने सुना होगा कि ऑन-लाइन शॉपिंग में उपभोक्ता को ई-कॉम कंपनी ने चूना लगाया, ग्वालियर के एक साइंस ग्रेज्युएट ने अपने ‘ज्ञान का उपयोग’ कर दुनिया की नंबर-1 ई-कॉम कंपनी Amazon को ही लाखों का चूना लगा दिया। शहर की साइबर क्राइम पुलिस ने इस शातिर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 17 लाख का सामान बरामद किया है। असली इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स और कंपोनेंट के बदले कंपनी को वापस करता था डुप्लीकेट….

डबरा का मूल निवासी दिव्यांशु चौहान साइंस ग्रेज्युएट है, और पढ़ाई के नाम पर ग्वालियर के सिटी सेंटर इलाके में किराए पर रहता है। दिव्यांशु शॉपिंग साइट पर सामान का ऑर्डर देकर बाद में उसे कैंसिल कर देता था, जैसे ही उसके खाते में कैंसिलेशन के बाद पैसा वापस आजाता था,कंपनी को असली सामान की जगह नकली सामान वापस भेज देता था। दिव्यांशु ज्यादातर इलैक्ट्रॉनिक कंपोनेंट, जैसे कंप्यूटर, I-फोन, प्रोसेसर, एलईडी, मदर बोर्ड आदि ही कंपनी से ऑर्डर कर डुप्लीकेट से बदलता था। शातिर दिव्यांशु ने ठगी के लिए कई साइट्स पर अपने अलग-अलग आधार कार्डों से कई खाते बना रखे थे, उसने ईमेल भी  बना रखे थे।

Amazon ने की थी पुलिस को शिकायत

दरअसल Amazon के प्रतिनिधि ने कुछ दिनो पहले साइबर-क्राइम पुलिस को शिकायत की थी कि ग्वालियर का कोई युवक सामान का आर्डर कर  कैंसिल कराता है और सामान वापसी में असल की जगह डुप्लीकेट भेज देता है। अभी तक यह शातिर अमेजन कंपनी को करीब 17 लाख रुपए की चपत लगा चुका है। शिकायत पर सक्रिय हुई साइबर-क्राइम पुलिस ने सोशल साइट पर शॉपिंग करने वालों का रिकॉर्ड खंगाला तो दिव्यांशु चौहान नामक एक युवक नज़र आया। उससे पूछताछ में दिव्यांशु ने कई शॉपिंग साइट्स पर फ्रॉड स्वीकार कर लिया। पुलिस ने दिव्यांशु के कब्जे से दो वाहनों सहित कई मोबाइल फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, प्रोसेसर, मदर बोर्ड और I-फोन आदि ज़ब्त किए हैं। साइबर-क्राइम पुलिस को उम्मीद है कि पूछताछ में कई और ठगी के मामलों का खुलासा हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *