मुरैना, 03 फरवरी। जिले के छैरा-मानपुर में जिस जहरीली शराब ने दर्जन भर से भी ज्यादा परिवार बेसहारा कर दिए हैं, उसे आगरा से ख़रीदे गए थिनर से बनाया गया था। आरोपियों से पूछताछ में बुधवार को खुलासा हुआ कि स्थानीय आरोपियों ने जहरीली शराब बनाने के लिए थिनर का उपयोग किया था। आरोपी थिनर आगरा से खरीद कर लाए थे, जबकि शराब की पैकिंग सामग्री ग्वालियर से बनवाई गई थी। जहरीली शराब बनाने आगरा से खरीदा थिनर, ग्वालियर से पैकिंग सामग्री….

मुरैना पुलिस अधीक्षक सुनील पांडे ने संवाद माध्यमों को बताया कि स्थानीय शराब मापिया बड़ी मात्रा में थिनर केमिकल आगरा से खरीदते रहे हैं। ज्ञातव्य है कि थिनर से बनी जहरीली शराब ने छैरा, मानपुर, काशपुरा, विसंग पुरा और दोनारी भेजा गया था। इस जहरीली शराब ने सभी गांवों में मौत का तांडव मचा दिया था। मुरैना पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जहरीली शराब कांड में पकड़े गए 15 आरोपियों से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि अवैध शराब बनाने के लिए आरोपियों ने 25-30 हजार रुपए में एक ड्रम ओपी खरीदा था। इसमें आगरा से ख़रीदा गया थिनर का इस्तेमाल किया गया था। थिनर के 5 ड्रम 30 हजार रुपए में आगरा से किसी स्थानीय व्यक्ति के आधार कार्ड से खरीदे थे। शराब की पैकिंग सामग्री ग्वालियर के शराब माफियाओं की मदद से खरीदते थे। शराब के क्वार्टर पर चिपकाने वाले लेबल भी ग्वालियर की प्रिंटिंग प्रेस पर ही छपवाए गए थे। पुलिस का दावा है कि अवैध शराब का एक बड़ा सिंडिकेट नेटवर्क इसके पीछे काम कर रहा था।

जहरीली शराब ने ली थी 24 की जान, कई की छिन गई नेत्र-ज्योति

ज्ञातव्य है कि मुरैना के जहरीली शराब कांड में 24 लोगों की मौत हुई थी, कई लोगों की आंखों की रोशनी चली गई है। पुलिस प्रशासन ने करीब 15 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि 6 आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (रासुका) के तहत कार्रवाई की गई है। शराब परिवहन में काम आने वाले पांच वाहनों को भी  जब्त किया गया है। पूरे मामले में अभी भी जांच जारी है, सूत्रों के मुताबिक जांच में बड़े शराब माफिया के चौंकाने वाले नाम भी उजागर हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *