वाशिंगटन। अमेरिका में चक्रवाती तूफान हेलेन ने 50 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। हजारों लोग बेघर हो गए हैं। वहीं, मेक्सिको में चक्रवाती तूफान जॉन ने तबाही मचा रखी है। दक्षिण-पश्चिम मेक्सिको में शनिवार को हजारों की संख्या में लोगों को घरों को छोड़ना पड़ा। करीब एक हफ्ते से इस तूफान का असर देखने को मिला है, जिसमें करीब 22 लोगों की मौत होने की बात कही जा रही है।

इस तूफान का सबसे ज्यादा असर मेक्सिको के सबसे गरीब इलाके ग्वेरिरो में देखने को मिला। जहां इसकी चपेट में आने से करीब 18 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से कई की मौत मिट्टी के धंसने से हुई। दक्षिण में ओक्साका में तीन मौतों की सूचना है और उत्तरी मिशोआकान राज्य में एक बच्चे की नदी में डूबने से मौत हो गई। हालांकि, गनीमत ये है कि तूफान कमजोर पड़ने लगा और अब इसे सक्रिय तूफान नहीं माना जा रहा है।

उधर, अमेरिका में तूफान हेलेन ने भारी तबाही मचाई है। तूफान की गति 225 किलोमीटर प्रति घंटा थी, जब गुरुवार देर रात यह फ्लोरिडा के ग्रामीण बिग बेंड क्षेत्र में एक कम आबादी वाले क्षेत्र से टकराया तो इस तूफान में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। हजारों लोग बेघर हो गए। राष्ट्रपति बाइडेन ने एक पोस्ट में कहा कि हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं और लोगों की हर संभव मदद की जा रही है।

बाइडेन ने कहा कि हमारा ध्यान लोगों का जीवन बचाने पर है। हमने हेलेन के आगमन से पहले से ही फ्लोरिडा, जॉर्जिया, अलबामा, दक्षिण कैरोलिना, उत्तरी कैरोलिना और टेनेसी के लोगों के साथ संपर्क में था। इस तूफान के गुजर जाने के काफी समय बाद तक हम ज़मीन पर उनके साथ रहेंगे और उन्हें उबरने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *