– देश ने की कई उपलब्धियां हासिल, बीजेपी को नई ऊंचाइंयों पर पहुंचाया

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी आज 17 सितंबर को अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। पीएम मोदी का जीवन चाय बेचने से लेकर पीएम बनने तक का सफर आसान नहीं रहा लेकिन मोदी का झुकाव हमेशा से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ओर रहा। साल 2014 में देश के पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने देश को और बीजेपी को नई ऊंचाइंयों पर पहुंचाया है।

गुजरात के वाडनगर में 17 सितंबर 1950 को नरेंद्र मोदी का जन्म हुआ था। वह बचपन से अपने पिता की चाय की दुकान में हाथ बटाया करते थे। साथ ही पढ़ाई भी करते थे। उन्होंने बीएन हाईस्कूल से पढ़ाई की और एनसीसी की गतिविधियों में सक्रिय रहे। मोदी स्कूली दिनों में वाद-विवाद प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया करते थे और प्रथम आया करते थे। महज 17 साल की उम्र में वह अहमदाबाद आए और साल 1967 में आरएसएस ज्वाइन कर ली।

वहीं साल 1970 में नरेंद्र मोदी आरएसएस के प्रचारक बने और इसके बाद बीजेपी में सक्रिय हो गए। साल 1974 में उन्होंने नव निर्माण आंदोलन में भाग लिया। वहीं जब 1975 में देश में आपातकाल लगा, तो वह सरदार का वेश धारण कर करीब ढाईं साल तक पुलिस से बचते रहे। उनका झुकाव हमेशा से साधु-संतों की ओर रहा और नरेंद्र मोदी सन्यासी बनने की इच्छा से हिमालय चले गए। 1990 में उन्होंने लालकृष्ण आडवाणी की सोमनाथ से अयोध्या रथ यात्रा में अहम भूमिका निभाई थी। 26 जनवरी 1992 को बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी के साथ कश्मीर के लाल चौक पर तिरंगा फहराने में भी नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व का समर्थन किया।

साल 2001 में नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम बने और 2014 तक वह तीन बार इस पद पर चुने जाते रहे। फिर साल 2014 में देश के 14वें पीएम के रूप में शपथ ली। उन्होंने यूपी के वाराणसी से लोकसभा चुनाव जीता और वडोदरा सीट छोड़ दी। वहीं साल 2019 और 2024 में उन्होंने पीएम पद संभाला। पीएम मोदी के नेतृत्व में देश ने कई अहम उपलब्धियां हासिल की हैं।

सेवा पखवाड़ा के रूप में मनेगा जन्मदिन: शाह

मोदी सराकर ने पिछले दस सालों में कई मुद्दों को सुलझाया और उस पर काम किया है। तीसरे कार्यकाल में एनडीए गठबंधन सरकार बनीं हैं। ऐसे में एनडीए सरकार ने 17 सितंबर को अपने 100 दिन पूरे कर लिए है और आज ही पीएम मोदी का जन्मदिन भी है। ऐसे में बीजेपी ने रिपोर्टकार्ड शेयर की है। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा देश की कई संस्थाओं ने पीएम मोदी के जन्मदिन को सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाने का फैसला किया है। 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पार्टी कार्यकर्ता लोगों की मदद करेंगे। शाह ने मंगलवार को देश में राजनीतिक स्थिरता की प्रशंसा की और पिछले दस सालों में भारत के विकास के लिए एनडीए सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश ने अपनी आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को मजबूत किया है। पीएम मोदी नई शिक्षा नीति लेकर आए हैं, जिसमें हमारी प्राचीन शिक्षा प्रणाली और आधुनिक शिक्षा शामिल है, जो हमारी क्षेत्रीय भाषाओं को भी सम्मान देती है।

बधाईयों का लगा तांता

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, सीएम नीतीश कुमार, योगी आदित्यनाथ, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है। नड्डा ने यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 74वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं और कहा, अंत्योदय के मंत्र को साकार करने में प्रतिपल समर्पित, राष्ट्र की सेवा एवं जनता के उत्थान के लिए समर्पित, यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को उनके जन्मदिन की हार्दिक बधाई।

मोदीजी तत्परता, एकाग्रता से कर रहे देश का नेतृत्व: सिंह

वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी की प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए कहा कि मोदीजी ने पूरी तत्परता, एकाग्रता और तप के साथ देश का नेतृत्व किया है और अभी भी कर रहे हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में कहा कि गरीबों के कल्याण से लेकर समाज के हर व्यक्ति के कल्याण तक, मोदीजी ने इसकी चिंता की है और इसके लिए पूरी निष्ठा से काम किया है। आज मोदीजी के नेतृत्व में भारत एक विकसित भारत बनने के विशाल लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक सक्षम और मजबूत राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान बना रहा है।

आप भारत के अमरता के सारथी हैं:योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा विश्व के सबसे लोकप्रिय राजनेता एक भारत-श्रेष्ठ भारत के स्वप्नदृष्टा, हमारे मार्गदर्शक, 140 करोड़ देशवासियों के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे। राष्ट्र प्रथम की पवित्र भावना से ओतप्रोत, अंत्योदय के संकल्प और विकसित भारत-आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए समर्पित आपके जीवन का प्रत्येक क्षण हम सभी के लिए प्रेरणादायी है। उन्होंने कहा हमारा लोकतंत्र दिनों-दिन मजबूत होता जा रहा है। आप सही मायने में भारत के अमरता के सारथी हैं।

आपका ऊर्जावान मार्गदर्शन मिलता रहे: शर्मा

राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा ने एक्स पर लिखा विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता, विकसित भारत के निर्माण के लिए निरंतर प्रयासरत, भारत माता के अनन्य उपासक यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं। उन्होंने लिखा आपका ऊर्जावान मार्गदर्शन हम सभी को मिलता रहे और आपके कुशल नेतृत्व में भारत प्रगति के पथ पर निरन्तर आगे बढ़ता रहे और विश्व में अपना गौरवशाली स्थान और मजबूत करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *