वाशिंगटन । अमेरिकी उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस 5 नवंबर को होने जा रहे चुनाव को जीतने की दौड़ में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले 47 फीसदी आगे चल रही हैं। वहीं, ट्रंप का स्कोर 42 फीसदी है। ताजा सर्वे के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ बहस के बाद उनकी बढ़त बढ़ गई है। मतदाताओं का मानना ​​है कि कमला ने बहस में जीत हासिल की है।

दो दिन के सर्वे में कमला को रजिस्टर्ड वोटर्स के बीच पांच प्रतिशत की बढ़त मिली है। जिन मतदाताओं ने कहा कि उन्होंने मंगलवार की बहस के बारे में कम से कम कुछ सुना था, उनमें से 53 फीसदी का कहना है कि हैरिस जीतीं और 24 फीसदी ने कहा कि ट्रंप जीते, जबकि बाकी ने कहा कि उन्होंने बहस नहीं सुनी। बहस सुनने वाले 52 फीसदी लोगों ने कहा कि ट्रंप लड़खड़ा रहे थे और वे तेज नहीं दिख रहे थे, जबकि हैरिस के बारे में ऐसा कहने वालों की संख्या 21 फीसदी थी।

हैरिस (59) ने राष्ट्रपति पद की बहस में ट्रंप (78) को बैकफुट पर ला दिया, जिसमें उनके पद के लिए योग्यता और उनके उन पर दर्ज कई मामलों को लेकर हमले हुए। फिलाडेल्फिया में हुई बहस में कई रिपब्लिकन भी अपने उम्मीदवार के प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त नहीं थे। सर्वे में शामिल 53 फीसदी रिपब्लिकन मतदाताओं ने कहा कि बहस में ट्रंप ने जीत हासिल की, जबकि 91 फीसदी डेमोक्रेट्स ने कहा कि वह विजेता हैं।

सर्वे में रजिस्टर्ड 91 फीसदी वोटर्स ने कहा कि उन्होंने बहस के बारे में कुछ सुना है और 44 फीसदी ने कहा कि उन्होंने बहुत कुछ सुना है। डेटा के मुताबिक, इस बहस को 67.1 मिलियन टेलीविजन दर्शकों ने आकर्षित किया, जो जून में तत्कालीन उम्मीदवार राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ ट्रंप की बहस देखने वाले लगभग 51 मिलियन लोगों से ज्यादा है। उस बहस में बाइडेन के खराब प्रदर्शन के कारण कई डेमोक्रेट्स ने उनसे फिर से चुनाव न लड़ने की मांग की। अब ट्रंप इस दौड़ में सबसे उम्रदराज उम्मीदवार हैं और सर्वे में पाया गया कि 52 फीसदी वोटर्स ट्रंप को सरकार में काम करने के लिए बहुत बूढ़ा मानते हैं, जबकि 7 फीसदी ने हैरिस के बारे में भी यही कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *