वारसा। रूस के यूक्रेन पर किए गए मिसाइल हमलों के बाद पोलैंड ने अपनी सीमा पर वायुसेना को एक्टिव कर दिया है और विमान भेज दिए हैं। इस साल यूक्रेन पर रूस का यह सबसे घातक हमला था जो मंगलवार को किया गया। पोल्टावा के केंद्रीय शहर में एक सैन्य संस्थान पर हमला किया गया। बैलिस्टिक मिसाइलों के इस हमले में 50 से ज्यादा लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए हैं। रूस ने अभी तक पोल्टावा पर और कीव पर किए गए हमलों पर कोई टिप्पणी नहीं की है। रूस लंबे समय से जोर देता रहा है कि उसके हमले केवल सैन्य, एनर्जी और ट्रासपोर्ट बुनियादी ढांचे को टारगेट करते हैं, न कि आम नागरिकों को।

पोलैंड ने अपने हवाई क्षेत्र को सुरक्षित करने सभी कदम उठाए हैं, क्योंकि हाल ही में रुसी सेना ने यूक्रेन पर मिसाइलों से हमला किया था। पोलैंड की वायुसेना ने पश्चिमी यूक्रेन को निशाना बनाने वाली रूसी मिसाइलों से देश के हवाई क्षेत्र की रक्षा के लिए जेट विमानों को तैनात किया है। दक्षिण-पूर्वी पोलैंड में वायुसेना गश्त कर रही है जो यूक्रेन की सीमा से सटा हुआ है।

रूस के हमले में पोलैंड को कोई नुकसान तो नहीं हुआ है, लेकिन उत्तरी यूक्रेनी शहर खार्किव में एक बड़े स्टोर पर रूसी हमले में 12 लोग मारे गए और 43 घायल हो गए थे। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने हवाई हमले को पुतिन का पागलपन बताया है। पोलैंड ने 520 मिलियन डॉलर के नए सैन्य सौदों की घोषणा हाल ही में की है। वह अपनी सुरक्षा के लिए सभी बंदोबस्त कर रहा है। पोलैंड वर्तमान में अपने जीडीपी का 4 फीसदी रक्षा पर खर्च करता है। यह किसी भी नाटो मेंबर का सबसे ज्यादा अनुपात है और अगले साल यह संख्या 4.7 फीतसदी तक बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *