-हमास से युद्धविराम समझौता नहीं करने को लेकर कर रहे विरोध प्रदर्शन

येरुशलम। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के युद्धविराम समझौता नहीं करने के कारण इजराइली लोगों में गुस्सा आसमान पर चढ़ गया। अगर ये समझौता हो गया होता तो बंधकों को छुड़ाया जा सकता था। मीडिया के मुताबिक तेल अवीव में हजारों लोग सड़कों पर उतरे और पीएम नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल हुए। इन प्रदर्शनों में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बचे हुए बंधकों की रिहाई की मांग की गई। येरुशलम में प्रदर्शनकारियों ने सड़कों को जाम लगा दिया और प्रधानमंत्री के घर के बाहर जमकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

टेलीविजन फुटेज में पुलिस को सड़कों को जाम करने और विरोध प्रदर्शन करने वालों पर पानी की बौछारें मारते हुए दिखाया गया है। 29 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। इजराइली नेताओं ने सोमवार को एक दिन की हड़ताल की अपील की है। इजरायली सेना ने रविवार को दक्षिणी गाजा शहर राफा में एक सुरंग से बंधकों के शवों को बरामद करने की घोषणा की थी। इसके बाद से लोगों का गुस्सा इजराइली प्रधानमंत्री के खिलाफ फूट गया और वह सड़कों पर उतर आए हैं।

इजरायल की जनता के बढ़ते गुस्से के बीच ट्रेड यूनियन महासंघ के प्रमुख अर्नोन बार-डेविड ने इजराइली सरकार पर समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए दबाव बनाने के लिए सोमवार को आम हड़ताल की अपील की। नेतन्याहू के साथ अक्सर टकराते रहे इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने भी हमास से समझौते की अपील की है। विपक्षी नेता और इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री यायर लैपिड ने लोगों से तेल अवीव में विरोध प्रदर्शन में शामिल होने का आग्रह किया। अमेरिका भी इजराइल पर समझौता करने का दबाव बढ़ा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *