श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। सियासी दल अपने उम्मीदवारों के नाम फायनल करने में लगे हुए हैं। बीते रोज भाजपा ने पहली सूची जारी की थी, तो आज दूसरे दिन कांग्रेस ने 9 नामो वाली अपनी पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी ने अपने जम्मू-कश्मीर इकाई के दो पूर्व अध्यक्षों, गुलाम अहमद मीर और विकार रसूल वानी को क्रमश: डोरू और बनिहाल विधानसभा क्षेत्रों से मैदान में उतारा है। पार्टी ने सुरिंदर सिंह चन्नी (त्राल), अमानुल्लाह मंटू (देवसर), पीरजादा मोहम्मद सैयद (अनंतनाग), शेख जफरुल्लाह (इंदरवाल), नदीम शरीफ (भद्रवाह), शेख रियाज (डोडा) और डॉ प्रदीप कुमार भगत (डोडा पश्चिम) को भी उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व प्रमुख राहुल गांधी के बीच एक बैठक में इन नामों पर मुहर लगी थी। नेशनल कांफ्रेंस ने 18 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की वहीं नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) ने सोमवार को 18 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरण में होंगे और नेकां ने पहले चरण के लिए 18 उम्मीदवारों की सूची जारी की। पार्टी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि नेकां अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने सूची को मंजूरी दी है। पार्टी ने अनंतनाग से पूर्व सांसद न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) हसनैन मसूदी को पंपोर से और पूर्व विधायक मोहम्मद खलील बांद को पुलवामा से उम्मीदवार बनाया है। नेकां ने राजपोरा से गुलाम मोहि-उद-दीन मीर, जैनपोरा से शौकत हुसैन गनी, शोपियां से शेख मोहम्मद रफी और डीएच पोरा से पूर्व मंत्री सकीना इट्टू को उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस 37 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

कांग्रेस यह चुनाव अपने इंडी गठबंधन सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ मिलकर लड़ेगी। दोनों के बीच समझौते के तहत कांग्रेस 32 और नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, जबकि पांच सीटों पर वे दोस्ताना लेकिन अनुशासित प्रतिस्पर्धा में शामिल होंगी। शेष दो सीटें भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और पैंथर्स पार्टी को दी गई हैं। सीट बंटवारे पर बातचीत के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे और पार्टी उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *