इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान को भारत भाव नहीं दे रहा है जिससे शहबाज सरकार बौखला गई है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत के साथ कोई भी द्व‍िपक्षीय बातचीत नहीं हो रही है। फिर चाहे यह पर्दे के पीछे से हो या आमने सामने से। भारत के साथ व्‍यापार को फिर से बहाल करने पर भी कोई बातचीत नहीं हो रही है। इससे पहले नवाज शरीफ से लेकर पाकिस्‍तान के पीएम शहबाज शरीफ तक भारत से फिर से बातचीत शुरू करने के लिए कहा जा चुका है। पाकिस्‍तान को उम्‍मीद थी कि भारत में मोदी के तीसरी बात पीएम बनने के बाद बातचीत शुरू होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

पाकिस्‍तान के कई कारोबारी कह चुके हैं कि भारत के साथ व्‍यापार को फिर से शुरू किया जाए। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता मुमताज जहरा बलोच ने धारा 370 का मुद्दा उठाया और मांग की कि भारत इसे बहाल करे। उन्होंने कहा कि भारत के धारा 370 खत्‍म करने के बाद ही उन्‍होंने द्विपक्षीय व्‍यापार को बंद किया है। उन्‍होंने कहा कि यह हालात अभी भी वैसे ही बने हुए हैं। बलोच ने कहा कि इस समय भारत के साथ व्‍यापार को फिर से बहाल करने को लेकर कोई बातचीत नहीं हो रही है।

वहीं भारत ने कहा है कि जब तक कश्‍मीर में आतंकवादियों को पाकिस्‍तान भेजना बंद नहीं करता है, उसके साथ कोई बातचीत नहीं होगी। भारत और पाकिस्‍तान के बीच फरवरी 2021 में सीजफायर समझौता हुआ था जो अभी तक है। पाकिस्‍तानी की ओर से भेज आतंकियों ने इन दिनों जम्‍मू और कश्‍मीर में काफी हमले किए हैं। इन हमलों में कई जवान शहीद हो गए हैं।

बलोच ने भारतीय सेना की कार्रवाई पर भी सवाल उठाए और दुनियाभर के देशों से मांग की कि वे कश्‍मीर में मानवाधिकार उल्‍लंघन के लिए भारत को जिम्‍मेदार ठहराए। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान कश्‍मीर के लोगों को अपना समर्थन देना जारी रखेगा। इससे पहले नवाज शरीफ ने भी पीएम मोदी को बधाई देते हुए शांति की बात कही थी। वहीं आतंकियों के हमले के बीच भारत ने कड़ा जवाब देना जरुरी समझा। पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने पिछले दिनों इशारों में भारत को धमकी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *