-ट्रैक पर रखी किसी भारी भरकम चीज से टकराई और हो गइ बेपटरी

-कानपुर के पास हुई घटना, जांच में आईबी शामिल

कानपुर। शनिवार की सुबह 02:35 बजे कानपुर के पास ट्रैक पर रखी किसी भारी भरकम वस्तु से साबरमती एक्सप्रेस टकराकर पटरी से उतर गई। तीव्र प्रहार के निशान देखे गए हैं। साक्ष्य सुरक्षित हैं। जांच में आईबी और यूपी पुलिस भी इस पर काम कर रही है। ऐसे में यह आशंका है कि साबरमती एक्‍सप्रेस का डिरेल होना क्‍या सिर्फ एक दुर्घटना है या इसके पीछे किसी की कोई साजिश है? वाराणसी से अहमदाबाद जा रही साबरमती एक्‍सप्रेस कानपुर में भीमसेन स्‍टेशन के पास पटरी से उतर गई लेकिन गनीमत है कि इस दुर्घटना में किसी प्रकार की जान माल की हानि नहीं हुई है, ना ही किसी के घायल होने की सूचना है। लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि आखिर ट्रेन डिरेल हुई कैसे? रेल मंत्री अश्‍वनी वैष्‍णव ने दुर्घटना के बाद एक्‍स पर एक पोस्‍ट में बताया कि साबरमती एक्सप्रेस (वाराणसी से अमदावाद) का इंजन आज सुबह 02:35 बजे कानपुर के पास ट्रैक पर रखी किसी वस्तु से टकराकर पटरी से उतर गया।

सहायक वाणिज्य प्रबंधक संतोष कुमार त्रिपाठी मैं बताया कि दुर्घटना राहत ट्रेन के साथ ही मेडिकल यान को भी रवाना कर दिया गया है। साबरमती ट्रेन के बेपटरी होने के मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। घटनास्थल को प्रयागराज मंडल के डीआरएम भी रवाना हो गए हैं। रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा के सभी इंतजाम किए गए हैं। यात्रियों को बस से कानपुर भेजा जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी दुर्घटना स्थल तथा नियंत्रण कार्यालय में मौजूद है। दुर्घटना राहत गाड़ी भी प्रस्थान कर चुकी है। खबरों के मुताबिक ट्रेन के ड्राइवर ने बताया है कि एक बोल्डर इंजन से टकराया जिससे इंजन का कैटल गार्ड बुरी तरह क्षतिग्रस्त/झुक गया। इसके बाद इंजन पटरी से उतर गया। शुरुआती जांच के मुताबिक रेलवे ट्रैक में कोई फ्रैक्चर नहीं है। यात्रियों या कर्मचारियों को कोई चोट नहीं आई। अहमदाबाद की आगे की यात्रा के लिए यात्रियों के लिए ट्रेन की व्यवस्था की गई।

हादसे के बाद रूट भी बदले

14110/14109 (कानपुर सेंट्रल-चित्रकूट) यात्रा प्रारंभ करने की तिथि 17.08.24 (22442 की आने वाली रेक, 17.08.24 को 22441 चलेगी)

04143 (खजुराहो-कानपुर सेंट्रल) यात्रा प्रारंभ करने की तिथि 17.08.24 बांदा में आंशिक निरस्त होगी।

04144 (कानपुर सेंट्रल – खजुराहो) यात्रा प्रारंभ करने की तिथि 17.08.24 बांदा से चलेगी।

05326 (लोकमान्य तिलक टर्म – गोरखपुर) यात्रा प्रारंभ करने की तिथि 16.08.24, वीरांगना लक्ष्मी बाई झाँसी-ग्वालियर-भिंड-इटावा-कानपुर सेंट्रल के रास्ते परिवर्तित।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *