एफ-15 लड़ाकू जेट और हजारों टैंक और मोर्टार गोले देगा

वॉशिंगटन। हमास से युद्ध लड़ रहे इजरायल को अमेरिका अपने प्रमुख हथियार देगा। इसके लिए जो बाइडन प्रशासन ने इजरायल को 20 बिलियन डॉलर से ज्यादा के प्रमुख हथियारों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। इसमें नए एफ-15 लड़ाकू जेट और हजारों टैंक और मोर्टार गोले शामिल है। हालांकि ऐसा नहीं है कि जो हथियार अमेरिका दे रहा वह इजराइल तुरंत ही गाजा में इस्तेमाल करेगा। बल्कि यह दीर्घकालिक बिक्री सौदे हैं, जिनकी डिलीवरी कई सालों बाद इजरायल को मिलेगी लेकिन इजरायली अधिकारियों ने कहा है कि अमेरिकी की यह घोषणा ईरान और हिजबुल्लाह को संदेश है, क्योंकि वे इजरायल पर हमले की धमकी दे रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि सौदों की घोषणा तब की जाएगी जब वह पूरी तरह तैयार होंगे लेकिन उन्होंने माना कि अमेरिका की यह घोषणा बेहद खास है। यह क्षेत्र में बढ़े तनाव के बीच इजरायल को सीधा समर्थन देना दर्शाता है। अमेरिका की ओर से हथियारों की बिक्री की मंजूरी में सबसे अहम सौदा 50 एफ-15आईए लड़ाकू विमानों की बिक्री और पहले से सेना में मौजूद 25एफ-15आई लाड़ाकू विमानों का अपग्रेड शामिल है। यह सौदा 18.8 अरब डॉलर का है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि हथियारों की बिक्री उसकी दीर्घकालिक सुरक्षा के लिए जरूरी है। ये सौदे राष्ट्रपति चुनावों से पहले रिपब्लिकन के उन दावों का भी खंडन करता है, जिसके मुताबिक बाइडन-हैरिस प्रशासन इजरायल को हथियारों की आपूर्ति नहीं करता। हालांकि इजरायल को हथियारों की बिक्री को लेकर बाइडन प्रशासन की आलोचना होना तय है। कई लोग चाहते हैं कि इजरायल पर हथियारों का प्रतिबंध लगाया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *