तेहरान। हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है। हानिया पर हमला तब हुआ जब वो तेहरान में थे। अब बदला लेने के लिए ईरान ने भी इजरायल पर हमला करने का ऐलान कर दिया है। इजरायल पर हमला करने की पुष्टि ईरान के अधिकारी भी कर चुके हैं। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातोल्लाह अली खामेनेई ने सेना को आदेश दिया है कि वह इजरायल पर हमला करे। ये आदेश सुप्रीम नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की इमरजेंसी बैठक के बाद दिया गया है।

अब तक ये सामने नहीं आया है कि हमला किस तरह का होगा। ईरान किस ताकत के साथ इजरायल पर हमला बोलेगा। यह माना जा रहा है कि तेल अवीव पर हुए हमले जैसा ही होने वाला है। ईरान ड्रोन और मिसाइल से हमला करने की तैयारी में जुट गया है। ऐसा माना जा रहा है कि ईरान हमला करने में अपने सहयोगी देशों की मदद भी मांग सकता है। हानिया की मौत के बाद ही ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने कहा था कि वह इजरायल से इसका बदला जरुर लेंगे। इजरायल पर हमला करने से भी चूका नहीं जाएगा।

हिजबुल्ला ने इजराइल द्वारा मंगलवार को बेरूत में किए गए अप्रत्याशित हमले में अपने शीर्ष कमांडर फौद शुकूर के मारे जाने की पुष्टि की है। ईरान समर्थित समूह ने पहले कहा था कि हमले में उसका कमांडर फौद शुकूर इमारत में ही था और स्थिति का पता लगाने के मलबे की तलाशी ली जा रही है। हिजबुल्ला ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब तेहरान में रात में हुए हमले में हमास नेता इस्माइल हानिया को भी मार दिया गया। हमास और ईरान ने हानिया की मौत के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है।

इजराइल ने मंगलवार को शुकूर को मार दिया। शुकूर के बारे में कहा जाता है कि इजराइल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स क्षेत्र में हुए रॉकेट हमले के पीछे उसका ही हाथ था जिसमें 12 युवक मारे गए थे। अमेरिका ने शुकूर पर 1983 में लेबनान में मरीन कॉर्प्स बैरक पर बमबारी की साजिश रचने का आरोप लगाया था जिसमें 241 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बेरूत पर हुए हमले में कम से कम 5 आम नागरिकों की मौत हुई है जिनमें दो बच्चे और तीन महिलाएं शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *