ब्रिटेन । ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी में विपक्षी नेता पद के लिए चुनाव शुरू हो गया है। ऋषि सुनक की जगह पार्टी की कमान लेने किए 6 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। इसके लिए 3 महीने तक इनके बीच मुकाबला होगा। कंजर्वेटिव पार्टी को 4 जुलाई को हुए चुनाव में करारी हार मिली थी। इस वजह से वे 14 साल की सत्ता गंवा बैठे थे। यही वजह है कि कंजरवेटिव पार्टी में अब नेता प्रतिपक्ष का चुनाव होने जा रहा है। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। 31 अक्टूबर को इसके लिए पार्टी में चुनाव होगा जिसका परिणाम 2 नवंबर को आएगा।

सुनक की जगह लेने के लिए एक भारतवंशी प्रत्याशी प्रीति पटेल भी रेस में हैं। प्रीति पटेल का मुकालबा केमी बेडनॉच, रॉबर्ट जेनरिक, जेम्स क्लेवरली, टॉम टुगेन्डहाट और मेल स्ट्राइड से होगा।

बोरिस जॉनसन खेमे की नेता हैं प्रीति

प्रीति पटेल 2010 में पहली बार एसेक्स के विथेम से कंजरवेटिव सांसद बनी थीं। जून 2014 में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एकतरफा रिपोर्टिंग के लिए बीबीसी की कड़ी आलोचना की थी। इस दौरान भारत में उनकी खूब चर्चा हुई थी। प्रीति गुजराती मूल की हैं और पीएम मोदी की समर्थक मानी जाती हैं। प्रीति पटेल बोरिस जॉनसन खेमे की नेता रही हैं और सुनक की विरोधी नेता मानी जाती हैं। प्रीति, बोरिस जॉनसन सरकार में गृहमंत्री रह चुकी हैं। कंजरवेटिव पार्टी में थेरेसा मे को हटाकर बोरिस जॉनसन को प्रधानमंत्री बनाने के लिए ‘बैक बोरिस’ कैम्पेन चला था, प्रीति इसका अहम हिस्सा थीं। प्रीति राइटविंग विचारधारा की नेता हैं। इमीग्रेशन और कानून व्यवस्था पर अपने सख्त रुख के लिए जानी जाती हैं। प्रीति पटेल को राइटविंग के बड़े हिस्से का समर्थन हासिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *