ग्वालियर। 2 से 12 अगस्त के बीच भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आयोजित होने जा रही शारीरिक प्रवीणता परीक्षा आखिरकार निरस्त हो गई। दो दिन पहले दिव्यांग खेल स्टेडियम में शारीरिक प्रवीणता परीक्षा आयोजित कराने के लिए जारी की गई। अनुमति केंद्रीय सामाजिक न्याया एवं सशक्तिकरण मंत्रालय द्वारा रद्द कर दी गई थी।

फिजिकल टेस्ट के लिए मैदान उपयुक्त नहीं !

इसके बाद ग्वालियर में करीब पांच मैदान शारीरिक प्रवीणता परीक्षा के लिए देखे गए लेकिन यह मैदान परीक्षा के लिए सेना के अधिकारियों द्वारा उपयुक्त नहीं पाए गए। आखिर सेना के अधिकारियों ने नया मैदान चिन्हित होने तक शारीरिक परीक्षा निरस्त कर दी। अब बारिश के बाद ही यह परीक्षा संपन्न हो सकेगी। इससे ग्वालियर और चंबल अंचल सहित प्रदेश के 10 जिलों के करीब 9500 अभ्यर्थियों को तगडा झटका लगा है।

वजह कुछ और भी

दिव्यांग खेल स्टेडियम में शारीरिक प्रवीणता परीक्षा की अनुमति निरस्त करने के पीछे वजह तो प्रशासनिक बताई गई है लेकिन अंदर की खबर है 10 साल पहले सेना भर्ती के दौरान हुए उपद्रव के कडवे अनुभव को देखते हुए यहां परीक्षा कराने को लेकर प्रशासन शुरू से ही संशय की स्थिति में था। यहीं हुआ ऐन समय पर परीक्षा के लिए अनुमति नहीं दी गई।

दूसरे जिले में ही मैदान ढूंढेगी सेना !

अब अभ्यर्थियों को परेशानी बढ़ेगी। 9500 अभ्यर्थियों में सबसे ज्यादा अभ्यर्थी मुरैना, भिंड और ग्वालियर के ही थे। अब सेना ग्वालियर की जगह दूसरे जिले में ही शारीरिक प्रवीणता परीक्षा कराने पर विचार करेगी, इसलिए अब अभ्यर्थियों को दूसरे जिले में ही जाना होगा। जबकि ग्वालियर में भर्ती होने से आसपास के जिलों के अभ्यर्थियों को आसानी होती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *