भोपाल । रक्षाबंधन से पहले राज्य के 7.50 लाख अधिकारियों एवं कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) के एरियर की पहली किस्त मिल जाएगी। आयुक्त कोष एवं लेखा ने एरियर देने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। प्रत्येक कर्मचारी के एरियर प्रकरण का परीक्षण कर एसओपी जारी करने के लिए संचालक कोष एवं लेखा ने सिस्टम मैनेजर राहुल बामने और आरती चौरसिया की ड्यूटी लगा दी है।

राज्य सरकार ने एक जुलाई 2023 से मिलने वाला 4 प्रतिशत डीए अपने कर्मचारियों को लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मार्च 2024 में दिया है। उस समय घोषणा की गई थी कि आठ माह का एरियर तीन किस्तों में दिया जाएगा। अब जुलाई 2023 से फरवरी 2024 की अवधि का एरियर दिया जा रहा है, जिसकी किस्त जुलाई, अगस्त और सितंबर में दी जाएगी। प्रत्येक माह कर्मचारियों के खातों में दो से ढाई माह की एरियर राशि जमा कराई जाएगी। कुछ विभाग मार्च 2024 में डीए के आदेश देरी से जारी होने के कारण कर्मचारियों के वेतन में 4 प्रतिशत डीए नहीं जोड़ पाए थे, वे अब प्रत्येक माह तीन माह की एरियर राशि देंगे।

प्रतिमाह 620 से 8000 रुपए का लाभ

जनवरी 2024 में 4 प्रतिशत डीए बढऩे से कर्मचारियों के वेतन में संवर्ग अनुसार 620 से 8000 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हुई है। इस हिसाब से देखें तो जुलाई में दो माह का एरियर दिए जाने पर कर्मचारियों के बैंक खातों में 1240 से 16 हजार रुपए तक आएंगे और तीन माह का देते हैं तो 1860 से 24 हजार रुपए आएंगे। वित्त विभाग ने एरियर की राशि तीन समान किस्तों में देने के निर्देश जारी किए हैं और राशि आठ माह की दी जाना है। यह राशि वेतन से अलग होने के कारण अलग से ही कर्मचारियों के बैंक खातों में आएगी।

4 प्रतिशत डीए का इंतजार

कर्मचारियों को केंद्र सरकार द्वारा जुलाई 2023 में बढ़ाया गया डीए तो मिल रहा है, उसका एरियर भी अब दिया जा रहा है, पर जनवरी 2024 से मिलने वाले 4 प्रतिशत डीए का अब भी इंतजार है। इस संबंध में राज्य सरकार ने अब तक निर्णय नहीं लिया है। उधर, केंद्र सरकार इसी माह फिर अपने कर्मचारियों के डीए में 3 से 4 प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *